Site icon NewsNorth

SoftBank करेगा OpenAI में $150 बिलियन की वैल्यूएशन पर $500 मिलियन का निवेश: रिपोर्ट

softbank-to-invest-500-million-dollar-in-openai

SoftBank to invest in OpenAI: जापान के दिग्गज निवेशक SoftBank Group के Vision Fund ने OpenAI में $500 मिलियन निवेश करने की योजना बनाई है। यह निवेश कंपनी $150 बिलियन की वैल्यूएशन पर कर सकती है। असल में यह OpenAI के उस निवेश दौर का हिस्सा होगा, जिसके तहत ChatGPT निर्माता ने लगभग $6.5 बिलियन जुटाने की तैयारी कर रहा है।

यह जानकारी The Information की एक हालिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से सामने आई है। माना जा रहा है कि OpenAI के लिए इस संभावित बड़े $6.5 बिलियन के निवेश दौर का नेतृत्व Thrive Capital कर सकता है। साथ ही OpenAI का सबसे बड़ा निवेशक Microsoft भी इसमें भागीदारी करेगा।

दिलचस्प ये है कि SoftBank ने इसके पहले अब तक OpenAI में निवेश नहीं किया था, लेकिन अब यह Vision Fund के जरिए AI सेक्टर में अपने निवेश को और बढ़ा रहा है। हालांकि SoftBank के लिए AI सेगमेंट नया नहीं है। इससे पहले निवेशक ने एआई सर्च स्टार्टअप Perplexity AI में निवेश किया था, जिसे $3 बिलियन के वैल्यूएशन पर जून 2023 में फंडिंग मिली थी।

SoftBank to invest in OpenAI

फिलहाल बात की जाए OpenAI के इस $6.5 बिलियन फंडिंग राउंड की तो इसमें कन्वर्टिबल नोट्स के रूप में निवेश जुटाया जा रहा है। कन्वर्टिबल नोट्स निवेश प्रणाली के तहत निवेशकों को भविष्य में इक्विटी मिल सकती है। OpenAI की मौजूदा वैल्यूएशन $150 बिलियन आँकी जा रही है। इसके साथ ही यह दुनिया का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप्स बन जाता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि यह वैल्यूएशन निवेशकों द्वारा प्रस्तावित शर्तों पर निर्भर है, जिसमें कंपनी की संरचना में बदलाव और निवेशकों के लिए मुनाफा कैप हटाने की संभावनाएं भी शामिल हो सकती हैं।

See Also

OpenAI बन रही फॉर-प्रॉफिट कंपनी

सबसे बड़ी बात ये है कि OpenAI अपनी मौजूदा नॉन-प्रॉफिट स्ट्रक्चर को बदलकर फॉर-प्रॉफिट बनने पर विचार कर रही है, जिससे निवेशकों को बड़ा रिटर्न मिल सकता है। साथ ही कंपनी अपने सीईओ, सैम ऑल्टमैन को 7% इक्विटी मिल सकने की संभावना जताई जा रही हैं। वहीं इन सब के बीच कुछ दिन पहले ही कंपनी की सीटीओ, मिरा मुराती ने इस्तीफा देने का ऐलान किया।

पर इन चुनौतियों के बावजूद OpenAI के पास AI टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अग्रणी बने रहने की प्रबल संभावना है। OpenAI के ChatGPT और अन्य AI मॉडल ने एआई टेक्नोलॉजी की दुनिया में जाहिर तौर पर क्रांति लाई है। हम कह सकते हैं कि OpenAI ने भी कही न कहीं दुनिया भर के आम लोगों के बीच अपने चैटबॉट के जरिए एआई को लोकप्रिय बनाने और इससे उन्हें परिचित करवाने का काम किया है।

Exit mobile version