Site icon NewsNorth

हिज्बुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह की बेरूत हमले में मौत, इजराइल के दावा

israel-troops-encircle-gaza-city

Hezbollah chief Nasrallah killed in Beirut attack: हमास और इजरायल युद्ध में हिज्बुल्लाह का इजरायल के खिलाफ और हमास के समर्थन करना अब हिज्बुल्लाह को महंगा पड़ने लगा है। इजरायल अब सीधे हिज्बुल्लाह को टारगेट करना शुरू कर चुका है। नई जानकारी के मुताबिक़, इजरायल ने बीते दिन बेरूत के दक्षिणी उपनगर में हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर हमला किया था। जिसमें  हिज्बुल्लाह के मुखिया हसन नसरल्लाह की मौत की बात सामने आई है।

वही हमले को लेकर इजरायल के सैनिकों ने दावा किया है कि उक्त हमले में नसरल्लाह के अलावा दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कराकी भी मारा गया है।

इजराइल के हमले में 9 की मौत 90 हुए घायल

बेरूत में नसरल्लाह को मारने के इरादे से इजराइली सेना ने 27 सितंबर 2024 को बेरूत में हिज्बुल्लाह के मुख्यालय में सीधे हमला किया था, हमले के बाद 9 लोगों के मारें जाने तो वही 90 से अधिक लोगों के घायल होने की पुष्टि हुई हैं। लेबनान में इजरायल के हवाई हमले शुक्रवार को भी जारी रहे। इन हमलों में इजरायल ने हिजबुल्ला के 220 ठिकानों को निशाना बनाया, जिनमें 60 लोग मारे गए हैं। इन्हें मिलाकर इस सप्ताह इजरायली हमलों में मारे गए लोगों की संख्या 700 को पार कर गई है।

इस बीच इजरायल के पीएम ब्रेंजमिन नेतन्याहू ने कहा है कि ईरान किसी मुगालते में न रहे, उसका हर हिस्सा इजरायल की पहुंच में है। साथ ही हमास से समर्पण करने के लिए भी कहा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, बेरूत में हिज्बुल्लाह के मुख्यालय के ऊपर किया गया यह भीषण हमला इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के मुख्यालय पर दो दिन पहले हिजबिल्लाह ने मिसाइल दागकर किए गए हमले का बदला हैं। हिजबुल्लाह ने देश की राजधानी के पास मोसाद के मुख्यालय पर कादर-1 बैलिस्टिक मिसाइल दागे। बुधवार रात को तेल अवीव में रात बर वॉर्निंग सायरन सुनाई दिए। हालांकि इजरायल के रॉकेट एयर डिफेंस सिस्टम ने ये रॉकेट तबाह कर दिए। इसके दो दिन बाद अब इजरायल ने लेबनान में ये भीषण हमला किया है।

See Also

 

 

Exit mobile version