Site icon NewsNorth

X में YouTube की तरह डाउनलोड करें वीडियो, फिलहाल चुनिंदा यूजर्स को उपलब्ध

x-is-rolling-out-offline-video-download-feature

X Offline Video Download Feature: एलन मस्क द्वारा अधिग्रहण के बाद इतना तो तय हो ही गया था कि तब का Twitter और आज का X अब सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक सीमित नहीं रहने वाला। हम सभी मस्क के X को सुपर ऐप की तर्ज पर विकसित करने के इरादों से परिचित हैं। और इसी कड़ी में फिलहाल कंपनी बल्कि प्लेटफॉर्म पर वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं पर विशेष ध्यान दे रही है। और इसका ताजा उदाहरण ‘ऑफलाइन वीडियो’ फीचर के तौर पर सामने आ रहा है।

जी हाँ! रिपोर्ट्स के अनुसार, जल्द X के सभी यूजर्स के लिए ऑफलाइन वीडियो देख सकने वाला फीचर लाया जा सकता है। यह काफी हद तक ऐसा ही होगा जैसे वर्तमान में YouTube में देखनें को मिलता है। इसके तहत यूजर्स प्लेटफॉर्म पर ही किसी वीडियो को डाउनलोड करके ऑफलाइन भी ऐप पर देख सकते हैं।

यूजर्स ऐप के भीतर ही वीडियो डाउनलोड कर सकेंगे और इंटरनेट के बिना उसे देख पाएंगे। यह नया फीचर न केवल X यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाएगा, बल्कि इसे एक व्यापक वीडियो प्लेटफॉर्म बनने की दिशा में भी मज़बूती मिलेगी।

X Offline Video Download Feature

इस फीचर के तहत जब यूजर्स X किसी भी वीडियो को देख रहे होंगे, तो उन्हें लाइक, पोस्ट, और बुकमार्क के साथ ‘डाउनलोड’ का भी विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करके, आप उस वीडियो को अपने डिवाइस पर सेव कर सकते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

डाउनलोड किए गए वीडियो को X के होम स्क्रीन से देखा जा सकेगा। इसके लिए आपको अपनी ‘प्रोफाइल पिक्चर’ पर टैप करना होगा और वहां आपको ‘ऑफलाइन’ का फोल्डर मिलेगा। या फिर आपको मेनू में ‘डाउनलोड’ नामक विकल्प अलग से भी दिखाया जाएगा।

See Also

अन्य तमाम फीचर्स भी जल्द मिलेंगे

आपको बता दें इसके पहले X ने अपने यूजर्स के लिए पेमेंट फीचर भी लॉन्च करने की योजना का खुलासा किया था। इस फीचर की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में की जाएगी, और बाद में इसे अन्य देशों में भी पेश किया जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि इसके चलते नेवीगेशन बार में लिस्ट, बुकमार्क और आर्टिकल जैसे विकल्पों के साथ ‘पेमेंट’ का नया विकल्प मिल सकेगा।

यूजर्स इस विकल्प का उपयोग करके विभिन्न सेवाओं के लिए पेमेंट कर सकेंगे और वह X के अंदर किसी भी तरह के ट्रांजैक्शन को आसानी से कर पाएंगे। इसके अलावा भी कंपनी अपने Grok AI चैटबॉट में भी लगातार नए फीचर्स जोड़ रही है। हाल में इसमें एक ‘Images’ टैब जोड़ा गया है और ‘रिप्लाई’ बटन को टॉप नेवीगेशन बार में हटा दिया गया है।

Exit mobile version