Site icon NewsNorth

Swiggy ने IPO के लिए किया आवेदन, ₹3750 करोड़ जुटाने का लक्ष्य

swiggy-refiles-ipo-papers-for-rs-3750-crore

Swiggy IPO News: फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स की दिग्गज कंपनी Swiggy ने हाल ही में अपने लगभग ₹10,000 करोड़ के IPO के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से मंजूरी प्राप्त कर ली है। कंपनी का लक्ष्य इस आईपीओ के जरिए $10 बिलियन (लगभग ₹83,365 करोड़) की वैल्यूएशन हासिल करने का है। इसके तहत कंपनी की कोशिशि नए शेयर जारी करके लगभग ₹3,750 करोड़ जुटाने की होगी।

दिलचस्प रूप से Swiggy के IPO में न केवल नए शेयर जारी किए जाएंगे, बल्कि इसके मौजूदा निवेशक जैसे कि Tencent Europe और Accel India भी लगभग 18.5 करोड़ शेयरों की बिक्री करेंगे। इसी को ‘ऑफर फॉर सेल’ (OFS) भी कहा जाता है। इससे कुल IPO साइज़ ₹10,000 करोड़ से अधिक हो जाएगा।

Swiggy IPO 2024

साल 2014 में शुरू हुई Swiggy जापान की Softbank और निवेश समूह Prosus जैसी दिग्गज निवेशकों द्वारा समर्थित है। अप्रैल 2023 में स्विगी की वैल्यूएशन लगभग $13 बिलियन आँकी गई थी। बता दें, फिलहाल कंपनी में कुल 4,500 से अधिक कर्मचारी कार्यरत बताए जाते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आईपीओ की बात करें तो Swiggy ने अपने लेटेस्ट ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) में बताया है कि इस आईपीओ से जुटाई गई राशि का इस्तेमाल विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। इसके तहत कंपनी लगभग ₹137 करोड़ का इस्तेमाल Swiggy की सहायक कंपनी Scootsy का लों चुकाने में करेगी।

इसके साथ ही कंपनी डार्क स्टोर नेटवर्क का भी विस्तार करेगी ताकि क्विक कॉमर्स सेगमेंट को और बेहतर बनाया जा सके। लगभग ₹559 करोड़ डार्क स्टोर्स की स्थापना और लगभग इतना ही लीज या लाइसेंस के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं कंपनी करीब ₹586.2 करोड़ का निवेश अपने तकनीकी और क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर में करेगी।

See Also

ब्रांड मार्केटिंग में भी होगा खर्च

इसके अलावा ब्रांड मार्केटिंग और बिजनेस प्रमोशन के लिए ₹929 करोड़ का निवेश किया जाएगा।  दिलचस्प रूप से भारत में Swiggy के प्रमुख प्रतिस्पर्धी Zomato ने पहले ही साल 2021 में अपना IPO पेश कर दिया था और कंपनी पिछले कुछ महीनों से लगातार शानदार प्रदर्शन करती नजर आ रही है। जानकार बताते हैं कि Zomato की IPO की सफ़लता भी Swiggy के इस कदम के पीछे अहम रोल निभा रही है।

यह भी ध्यान देने वाली बात है कि Swiggy का आईपीओ ऐसे समय में आ रहा है जब भारतीय शेयर या आईपीओ बाजार में तेजी दर्ज की जा रही है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, सितंबर 2023 से अब तक 198 कंपनियों ने $7.1 बिलियन जुटाए हैं जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग दोगुना है।

Exit mobile version