Site icon NewsNorth

BrahMos: अग्निवीरों को नौकरी में मिलेगा 15% आरक्षण, ब्रह्मोस का बड़ा फैसला

jammu-kashmir-doda-army-crpf-vs-terrorist-encounter

BrahMos firefighters will get 15% reservation: CAPFs के बाद अब अग्निवीरों को ब्रह्मोस एयरोस्पेस की भर्तियों में भी आरक्षण दिया जाएगा। ब्रह्मोस एयरोस्पेस के 15 फीसदी तकनीकी और सुरक्षा भूमिकाओं में 50 फीसदी पद पूर्व अग्निवीरों द्वारा भरें जाएंगे। ब्रह्मोस एयरोस्पेस भारतीय सशस्त्र बलों की अग्निपथ योजना के तहत नए भर्ती हुए अग्निवीरों के लिए विशेष रूप से नौकरी आरक्षण की घोषणा करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है, कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से यह घोषणा की गई है।

भारत और रूस के बीच संयुक्त उद्यम, सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों के विकास के लिए एक कंपनी को 1998 में स्थापित किया गया था, जिसका नाम भारत की ब्रह्मपुत्र नदी और रूस की मोस्कवा नदी के नाम को मिलाकर ब्रह्मोस रखा गया था। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है, कंपनी में भारत के पास 70 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि रूस के पास कंपनी की 30 फीसदी हिस्सेदारी है।

आउटसोर्स किए गए वर्क के लिए 50% अग्निवीरों को रिजर्वेशन

ब्रह्मोस एयरोस्पेस की अधिकारिक वेबसाइट में घोषणा में यह बात भी जोड़ी गई है कि कंपनी आउटसोर्स किए गए कार्यों सहित प्रशासनिक और सुरक्षा भूमिकाओं में 50% पद अग्निवीरों के लिए आरक्षित करेंगी। कंपनी की उक्त घोषणा के बाद ब्रह्मोस एयरोस्पेस अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों के लिए रोजगार रिज़र्व करने वाली पहली यूनिट बन गई है, ब्रह्मोस मैनेजमेंट ने अग्निवीरों को आगे के रोजगार अवसरों के साथ इंटीग्रेट करने की योजना बनाई है।

इस घोषणा के संबंध में बात करते हुए ब्रह्मोस के निदेशक (मानव संसाधन और प्रशासन) अनिल मिश्रा ने कहा कि अग्निवीर मूल्यवान कौशल और कर्तव्य की मजबूत भावना लाते हैं, जिससे कंपनी और व्यापक रक्षा क्षेत्र को लाभ होगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

वही दुसरी ओर ब्रह्मोस एयरोस्पेस के डिप्टी सीईओ डॉ. संजीव कुमार जोशी ने कहा कि अग्निपथ योजना अब हमें 50% अग्निवीर भर्ती मानदंडों को पूरा करने वाली कंपनियों के साथ अनुबंध आरक्षित करने की अनुमति देकर एक समाधान प्रदान करती है। मुझे विश्वास है कि सरकार की अग्निपथ योजना का यह पहलू अन्य कॉर्पोरेट घरानों और व्यापक रक्षा उद्योग के लिए (BrahMos firefighters will get 15% reservation)  भी फायदेमंद साबित होगा।

 

Exit mobile version