Site icon NewsNorth

भारत सरकार और Amazon का करार, 18 महीने में मिलेंगी 20 लाख नौकरियां

amazon-to-invest-15-billion-more-in-india

Agreement between Government of India and Amazon: ईकॉमर्स अमेरिकन कंपनी Amazon ने भारत सरकार के साथ एक अहम करार किया है, जिसके बाद अब भारत में बेरोजगार युवाओं की बल्ले बल्ले होने वाली है, जी हां! बल्ले बल्ले, क्योंकि अमेरिकी कंपनी और केंद्र सरकार के बीच जो एमओयू साइन हुआ है, वह भारत में रोजगार सृजन करने के लिए एक नया मार्ग खोलेगा।

आपकों जानकारी के लिए बता दे, E कॉमर्स  कंपनी पहले ही फेस्टिव सीजन के दौरान यानी कि साल के अंत से अगले साल के अंत (2025) तक करीबन 18 महीने के अंतराल में भारत में 20 लाख नई नौकरियां देने का ऐलान कर चुका है। अब उसी घोषणा के संदर्भ में केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय के साथ कंपनी का एमओयू पर हस्ताक्षर करना इस दिशा में एक अहम कदम है।

डॉ. मनसुख मंडाविया ने एमओयू की जानकारी दी

केंद्र सरकार में श्रम मंत्रालय मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने अमेरिकी कंपनी अमेजन के साथ हुए करार के संबंध में जानकारी साझा करते हुए बताया कि,  “श्रम मंत्रालय और अमेजन ने एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। श्रम मंत्रालय का राष्ट्रीय करियर सेवा पोर्टल बहुत लोकप्रिय हो रहा है। 33 लाख से अधिक प्रतिष्ठान यानी नौकरी देने वाले संस्थान एक ही मंच पर जुड़े हुए हैं और करोड़ों लोग जो नौकरी चाहते हैं या जिन्हें नौकरी की आवश्यकता है, वे भी इससे जुड़े हुए हैं।

यह समझौता ज्ञापन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेजन एक वैश्विक प्रौद्योगिकी मंच है और इस मंच के माध्यम से कई तरह के आईटी क्षेत्र, ई-कॉमर्स और इवेंट मैनेजमेंट, कौशल, जनशक्ति और अन्य जैसे कई क्षेत्रों में नौकरियां उपलब्ध हैं। अमेजन ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि 2025 के अंत तक कंपनी भारत में 20 लाख नौकरियां पैदा करेगी।”

भारत में नौकरियों को लेकर Amazon की घोषणा

गौरतलब हो, बीते दिनों पूर्व अमेजन इंडिया ने कहा था कि उसने त्योहारी सीजन के दौरान बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने परिचालन नेटवर्क में 110,000 से ज़्यादा मौसमी नौकरियों के अवसर पैदा किए हैं।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि इन अवसरों में मुंबई, दिल्ली, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ और चेन्नई जैसे शहरों में भारत भर में प्रत्यक्ष और (Agreement between Government of India and Amazon) अप्रत्यक्ष नौकरियां शामिल हैं।

 

Exit mobile version