Site icon NewsNorth

Meta ने लॉन्च किया Quest 3S VR हेडसेट और पहला Orion AR स्मार्ट ग्लास

meta-launched-quest-3s-vr-headset-and-orion-ar-glasses

Image Credit: Meta

Meta Launched Quest 3S VR Headset and Orion AR Glasses: सोशल मीडिया दिग्गज Meta ने अपने बहुप्रतीक्षित इवेंट, Meta Connect में नए Quest 3S VR हेडसेट और Orion AR Glasses को पेश कर दिया है। इस इवेंट को खुद कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग द्वारा होस्ट किया गया। Meta Quest 3S एक बजट-फ्रेंडली विकल्प है, जो Quest 3 की तुलना में किफायती है। वहीं, Orion AR Glasses को Meta ने अब तक का सबसे बेहतरीन AR ग्लासेस बताया है।

वैसे ये साफ कर दें कि Orion डिवाइस को अभी सिर्फ टीज़र के रूप में पेश किया गया है। व्यावसायिक तौर पर इसे लॉन्च किया जाना बाकी है। लेकिन Meta का नया Orion कंपनी की ओर से पेश किया गया पहला असल AR (Augmented Reality) स्मार्ट ग्लास है।

Meta Orion AR Glasses: फीचर्स

यह एक साधारण चश्मे की तरह दिखता है, लेकिन इसकी फ्रेम मोटी है। Meta Orion AR Glasses, Ray-Ban ग्लासेस से अलग हैं, जो AI असिस्टेंट के साथ बातचीत, फोटो और वीडियो कैप्चर, म्यूजिक सुनने और Facebook पर लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा देते हैं।

Image Credit: Meta

Orion AR Glasses के साथ आप वीडियो कॉल कर सकते हैं, YouTube जैसे प्लेटफॉर्म्स पर कंटेंट देख सकते हैं और वेबसाइट्स से आर्टिकल्स भी पढ़ सकते हैं। Meta का कहना है कि Orion सामने स्क्रीन प्रोजेक्ट करेगा, आप दूसरों की आँखें और एक्सप्रेशंस देख सकेंगे। इससे आप पूरी तरह से अपने आसपास के माहौल से डिस्कनेक्ट नहीं होंगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इन AR ग्लास में Meta AI का उपयोग किया गया है, जो विज़ुअलाइज़ेशन में मदद कर सकता है जैसे कि फ्रिज में मौजूद वस्तुओं को देखकर रेसिपीज़ सुझाना और दोस्तों को हैंड्स-फ्री वीडियो कॉल करना। Orion AR Glasses फिलहाल एक रिसर्च प्रोटोटाइप है, लेकिन भविष्य में इसे और बेहतर बनाकर व्यावसायिक रूप से लॉन्च किया जाएगा।

See Also

Meta Quest 3S VR Headset: कीमत व फीचर्स

Meta Quest 3S एक बेहतर मिक्स्ड रियलिटी एक्सपीरियंस प्रदान करने के मक़सद से पेश किया गया है। Quest 3S में 4MP RGB 18ppd कैमरे दिए गए हैं, जो Quest 2 की तुलना में 4.5X बेहतर रिजॉल्यूशन और कलर क्लैरिटी प्रदान करते हैं। इस हेडसेट में Qualcomm Snapdragon XR2 Gen 2 चिपसेट के साथ 8GB RAM दी गई है। यह 4,324mAh की बैटरी के साथ आता है, जो औसतन 2.5 घंटे का रनटाइम प्रदान करती है। हेडसेट 96-डिग्री हॉरिजॉन्टल और 90-डिग्री वर्टिकल व्यू के साथ आता है।

Image Credit: Meta

डिवाइस में हर एक आई रिजॉल्यूशन 1,832 x 1,920 पिक्सल है और इसमें Fresnel लेंस का उपयोग किया गया है। Meta Quest 3S दो स्टोरेज वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इसका 128GB मॉडल $299.99 (लगभग ₹25,102) की कीमत पर आता है। वहीं, 256GB स्टोरेज वाला वेरिएंट $399.99 (लगभग ₹33,470) में उपलब्ध है।

कंपनी ने दोनों ही वेरिएंट्स के साथ ‘Batman: Arkham Shadow’ गेम को भी जोड़ा गया है। बताते चलें Quest 3 की शुरुआती कीमत $499 (लगभग ₹41,755) है। यह हेडसेट 15 अक्टूबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। लेकिन इसे फिलहाल सिर्फ अमेरिका, यूके और ऑस्ट्रेलिया में ही लॉन्च किया गया है।

Exit mobile version