Site icon NewsNorth

यूपी में हर ‘ढाबे व रेस्टोरेंट’ में CCTV, मास्क और नाम लिखना हुआ अनिवार्य

up-government-halts-salaries-of-2-5-lakh-employees-for-failing-to-declare-assets

Photo Credit: CM Yogi (X/@myogiadityanath)

write name in dhabas and restaurants in UP: उत्तरप्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने खाद्य पदार्थों में अपशिष्ट पदार्थ (थूक और पेशाब) मिलाएं जानें की घटनाओं के बाद एक बड़ा फैसला लिया है, योगी सरकार ने राज्य में सभी खाने पीने (ढाबा और रेस्टोरेंट) की दुकानों में मालिकों और संचालकों के नाम सार्वजनिक किए जाने और साथ ही कर्मचारियों के लिए मास्क और CCTV कैमरे लगाने का आदेश दिया हैं।

योगी सरकार का यह फैसला देश में हाल में हुई घटनाओं के बाद लिया गया है, जिसमें खाद्य पदार्थों में थूके जानें और पेशाब किए जानें के मामले सामने आए थे।

खान-पान के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों का होगा सत्यापन

राज्य सरकार ने खान-पान के प्रतिष्ठानों में कार्यरत कर्मचारियों के सत्यापन कराएं जानें के निर्देश दिए है। राज्य सरकार के अनुसार ढाबों, रेस्तरां और अन्य खाद्य प्रतिष्ठानों की जांच अनिवार्य है और इसके लिए एक प्रदेशव्यापी अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, पुलिस और स्थानीय प्रशासन की संयुक्त टीम द्वारा संचालकों और सभी कर्मचारियों का सत्यापन करेंगी साथ ही स्थानीय प्रशासन की संयुक्त टीम द्वारा संचालकों और सभी कर्मचारियों का सत्यापन किया जाएगा।

सीसीटीवी कैमरे हुए अनिवार्य

सरकारी आदेशों में ढाबे/होटलों/रेस्टोरेंट आदि खान-पान के प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी की व्यवस्था अनिवार्य की गई हैं। आदेशों में न केवल ग्राहकों के बैठने के स्थान पर बल्कि प्रतिष्ठान के अन्य हिस्सों को भी सीसीटीवी से कवर होना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाए कि हर प्रतिष्ठान संचालक सीसीटीवी की फीड को सुरक्षित रखेगा और आवश्यकता पड़ने पर पुलिस/स्थानीय प्रशासन को उपलब्ध कराएगा।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

योगी आदित्यनाथ ने उक्त मामले को लेकर सख्त चेतवानी देते हुए कहा कि, खाद्य केंद्रों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए, साथ ही खाद्य पदार्थों को तैयार करने और परोसने वाले कर्मचारियों को मास्क और दस्ताने का उपयोग करना अनिवार्य है। यदि कोई स्वच्छता और किसी के स्वास्थ्य के साथ खिलबाड़ करते पाया जाता है, तो इस प्रकार के प्रयास (write name in dhabas and restaurants in UP)  करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेंगी।

Exit mobile version