Site icon NewsNorth

Telegram ने बदली पॉलिसी, जरूरत पड़ने पर सरकारों के साथ शेयर करेगा यूजर्स का डेटा

telegram-under-scrutiny-in-india

Telegram changed its data policy: फ्रांस में हुई टेलीग्राम सीईओ पावेल दुरावे की गिरफ्तार के बाद अब लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म टेलीग्राम ने अपने डेटा पॉलिसी को लेकर एक अहम बदलाब किया है, नए बदलाब में अब टेलीग्राम अवैध गतिविधियों के संदेह में उपयोगकर्ताओं की जानकारी, जैसे कि फोन नंबर और आईपी एड्रेस, कानून प्रवर्तन एजेंसियों या सरकार के साथ साझा करेगा। आपकों बता दे, पिछले दिनों से लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म Telegram कई विवादों में फंस चुका है, प्लेटफॉर्म के ऊपर अवैध गतिविधियों साइबर क्राइम सहित कई अनैतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के आरोप लगाए गए हैं।

टेलीग्राम पर जांच में सहयोग न करने का लगा आरोप

बीते महीने 24 अगस्त को Telegram के सीईओ पावेल डुरोव को एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया गया था, उस समय उनकी गिरफ्तारी की वजह नही बताई गई थी। लेकिन बाद में उनके ऊपर Telegram पर आपराधिक गतिविधि और लॉ इंफोर्समेंट के साथ सहयोग नहीं करने से संबंधित आरोप लगाएं गए थे। अब इस बात को लेकर टेलीग्राम ने अपनी डेटा शर्तो को बदलने का फैसला लिया हैं। टेलीग्राम के सीईओ ने कहा कि टेलीग्राम ने अपनी सेवा की शर्तों को इन बदलावों के अनुसार अपडेट किया है।

एक प्रमुख अपडेट यह है कि कंपनी ने टेलीग्राम की सर्च फीचर के जरिए अवैध वस्तुओं या सामग्री की खोज करने वाले उपयोगकर्ताओं को ब्लॉक करने का निर्णय लिया है। यदि कोई व्यक्ति इस प्रकार की सामग्री तक पहुंचने या उसे साझा करने की कोशिश करता रहता है, तो कानूनी रूप से आवश्यक होने पर टेलीग्राम उनके फोन नंबर और आईपी एड्रेस को अधिकारियों को सौंप देगा।

गौरतलब हो, 25 अगस्त को पावेल डुरोव को फ्रांस में ले बर्जेट एयरपोर्ट पर उनके निजी जेट से उतरने के बाद गिरफ्तार किया गया था। हिरासत में लिए जाने के बाद, डुरोव को 5 मिलियन यूरो की जमानत पर रिहा किया गया, जिसमें कठोर शर्तें लागू की गईं। उन्हें जांच जारी रहने तक फ्रांस में रहना होगा और सप्ताह में दो बार पुलिस को रिपोर्ट करना होगा।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

जमानत राशि और रिहाई की शर्तें उनके खिलाफ आरोपों की गंभीरता को दर्शाती हैं। हालांकि इन आरोपों को लेकर टेलीग्राम (Telegram changed its data policy) ने किसी भी गलत कार्य में शामिल होने से सख्ती से इनकार किया है और इन आरोपों को “बेतुका” करार दिया था।

Exit mobile version