Now Reading
Netflix के खिलाफ भारत में शुरू हुई जांच, वीजा उल्लंघन से लेकर ‘नस्लीय भेदभाव’ के आरोप – रिपोर्ट

Netflix के खिलाफ भारत में शुरू हुई जांच, वीजा उल्लंघन से लेकर ‘नस्लीय भेदभाव’ के आरोप – रिपोर्ट

  • रिपोर्ट्स के अनुसार Netflix की जाँच कर रही है भारत सरकार
  • कंपनी पर वीजा व टैक्स उल्लंघन से लेकर नस्लीय भेदभाव के आरोप
netflix-under-probe-in-india-oer-visa-tax-and-racial-discrimination-accusationsnetflix-के-खिलाफ-भारत-म

Netflix Under Probe in India? | भारत सरकार ने अमेरिकी स्ट्रीमिंग दिग्गज Netflix के ख़िलाफ जांच शुरू की है। सामने आ रही जानकारी के अनुसार, यह जांच वीज़ा उल्लंघन से लेकर टैक्स चोरी और नस्लीय भेदभाव जैसे गंभीर आरोपों को लेकर की जा रही है। इसका खुलासा रॉयटर्स की एक हालिया रिपोर्ट के तहत इन आरोपों से संबंधित जानकारी वाले एक सरकारी ईमेल के हवाले से हुआ है।

जी हाँ! रिपोर्ट बताती है कि यह ईमेल गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने Netflix India की पूर्व कानूनी और व्यवसायिक मामलों की निदेशक नंदिनी मेहता को भेजा था। वैसे नंदिनी मेहता ने 2020 में ही कंपनी छोड़ दी थी। ईमेल के अनुसार, गृह मंत्रालय के विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (FRRO) अधिकारी ने 20 जुलाई को भेजे गए मेल में कंपनी को जानकारी दी।

Netflix Under Probe in India?

इस ईमेल में कथित रूप से कहा गया,

“हमें कंपनी की व्यापारिक गतिविधियों के संबंध में वीज़ा उल्लंघन, अवैध संरचनाएं और टैक्स चोरी की जानकारी प्राप्त हुई है। इसके साथ ही, नस्लीय भेदभाव के मामलों की भी जानकारी है, जिसमें कंपनी ने भारत में अपने व्यवसाय को चलाने के दौरान नियमों का उल्लंघन किया है।”

माना जा रहा है कि भारत सरकार इन आरोपों को लेकर बेहद गंभीर है और क्योंकि ये तमाम चीज़ें कंपनी की संचालन प्रक्रियाओं से जुड़ी हुई हैं, इसलिए सरकार चाहती है कि कंपनी भी इस ओर गंभीरता से ध्यान दें। वैसे साफ कर दें कि इस मामले में अब तक FRRO या गृह मंत्रालय की तरफ से कोई आधिकारिक बयान या जानकारी साझा नहीं की गई है। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी ने भी किसी प्रकार के विवाद या आरोपों की बात को स्वीकार नहीं किया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

भारत में Netflix के लगभग 1 करोड़ उपयोगकर्ता हैं, और ऐसे में यह कंपनी के लिए एक अहम बाजार बन जाता है। हाल में हमनें देखा भी है कि Netflix अब भारत में स्थानीय कंटेंट पर अधिक ज़ोर देता नजर आ रहा है। इसके पीछे वजह भी है, क्योंकि Amazon Prime और Jio Cinema, Zee5 जैसे प्लेटफ़ॉर्म भी अब कंपनी के लिए बड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं।

See Also
rajasthan-government-canceled-officers-employees-leaves-amid-heatwave

Netflix और विवादों का रिश्ता

वैसे यह भी है कि Netflix इसके पहले भी देश में कई विवादों से घिरी नजर आती रही है, जिसमें कंटेंट संबंधी विवाद आम रहे हैं। कई बार उपयोगकर्ता ने कंटेंट को धार्मिक और सांस्कृतिक रूप से असंवेदनशील बताया है। जाहिर है Netflix के लिए भारत में व्यापार करना उतना आसान नहीं होंगे वाला, वह भी तब जब भारतीय कानूनों का उल्लंघन करने वाली विदेशी कंपनियों पर सरकार सख्त रुख अपनाती दिख रही है।

ऐसे में अगर कंपनी पर लग रहे ये तमाम कथित आरोप अगर सच साबित होते हैं तो हो सकता है कि Netflix को भारत में भारी जुर्माने से लेकर कानूनी प्रतिबंधों तक का सामना करना पड़े।

दिलचस्प यह है कि खुद कंपनी की पूर्व कर्मचारी रहीं नंदिनी मेहता, Netflix के खिलाफ अमेरिका में एक कानूनी लड़ाई की तैयारी कर रही है, जिसके तहत उन्होंने कंपनी पर नस्लीय और लैंगिक भेदभाव जैसे गंभीर आरोप लगाए हैं। इसके साथ ही उनका कहना है कि  उन्हें गलत तरीके से नौकरी से हटाया गया था। बताया जा रहा है कि उन्होंने भारत सरकार की इस कथित जांच का स्वागत किया और आशा व्यक्त की कि अधिकारियों द्वारा की गई जांच के परिणाम सार्वजनिक किए जाएंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.