Site icon NewsNorth

लखनऊ: मनकामेश्वर मंदिर में ‘बाजार के प्रसाद’ पर लगा बैन, तिरुपति विवाद के बाद फैसला

ayodhya-ram-mandir-prasad-sweets-and-amazon-controversy

Market Prasad banned in Lucknow Mankameshwar Temple: दक्षिण भारत के प्रसिद्ध हिंदू टेंपल बालाजी महाराज में प्रसाद में दिए जानें वाले लड्डू में घी की जगह मछली के तेल और जानवरों का वसा प्रयोग करने कथित आरोप के बाद देश के अन्य मंदिरों में भी प्रसाद की सामग्री की स्वच्छता और शुद्धता को लेकर जांच की मांग उठाई जानें लगी है।

ऐसे में कई राज्य सरकार इस मामले में आगे आई है, और मंदिरों के प्रसाद को लेकर जांच की बात कही जा रही हैं। वही इस बीच उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित प्रसिद्ध मनकामेश्वर मंदिर भी बाजार से खरीदे गए प्रसाद को लाने पर बैन लगा दिया गया है।

बाजार से रेडिमेड खरीदा प्रसाद बैन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रसिद्ध मनकामेश्वर मंदिर मन्दिर समिति ने अब मंदिर में श्रद्धालुओं को बाजार से खरीदा गया प्रसाद चढ़ाने में पाबंदी लगा दी है। मनकामेश्वर मंदिर की महंत दिव्यागिरी ने बाज़ार से लाये प्रसाद पर बैन लगा दिया है। महंत दिव्यागिरी ने लेटर जारी कर भक्तों से कहा है कि वो सूखे मेवे ही गर्भगृह पर चढ़ाये।

मंदिर समिति के ओर से जारी एक नोटिस में मंदिर के श्रद्धालुओं को सूचना दी गई है कि,

“विशेष सूचना, मन्दिर में भोग हेतु अपने द्वारा बनाया गया प्रसाद/सूखे मेवे ही गर्भगृह में चढ़ाएं। बाजार से लाए गये प्रसाद तिरुपति बालाजी आन्ध्र की घटना के कारण प्रतिबन्धित किया जा रहा है।”

तिरुपति बालाजी मंदिर प्रसाद विवाद

इससे पहले तिरुपति मंदिर में दिए जानें वाले लड्डू के प्रसाद को लेकर एक बेहद चौकाने वाला खुलासा हुआ था, जिसमें राज्य की पूर्ववती सरकार के ऊपर वर्तमान मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने करोड़ों हिंदुओं के धर्म को खंडित करने की कथित साजिश का आरोप लगाया था।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

राज्य के बड़े और दुनिया के सबसे धनवान मंदिरों में शुमार तिरुपति बालाजी मंदिर में दिए जानें वाले लड्डू के प्रसाद में जानवरों की चर्बी और फिश ऑयल होने की पुष्टि हुई थी, जिसे लेकर राज्य के पूर्व कांग्रेस सीएम और उनकी सरकार कटघरे में है। अब इसे लेकर कांग्रेस ने मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के ऊपर भी गंभीर आरोप लगा दिए है, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ने मामले को लेकर पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर पुरें मामले की जॉच करवाने की (Market Prasad banned in Lucknow Mankameshwar Temple)  बात कही है।

Exit mobile version