Site icon NewsNorth

कॉमनवेल्थ मास्टर्स स्कॉलरशिप: यूके में पढ़ाई का सपना देख रहे छात्रों के लिए मौका

bihar-government-to-give-rs-10000-to-engineering-students

Commonwealth Masters Scholarship: भारत में रहने वाले छात्रों को जिन्हें यूनाइटेड किंगडम में जाकर स्टडी करने  के लिए आर्थिक तौर में परेशानी हो रही है, उनके लिए भारत सरकार ने कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप के लिए आवेदन मांगे है। आपकों बता दे, कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप भारत सरकार द्वारा यूके जाकर मास्टर  कोर्स करने वाले छात्रों के लिए आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना हैं। इस योजना का लाभ आर्थिक रुप से कमज़ोर जो UK में पढ़ाई के खर्चे का वहन नहीं कर सकते उनके लिए एक मदद का कार्य करती हैं।

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप आवेदन की प्रकिया

इच्छुक कैंडिडेट अपने आवेदन फॉर्म को कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप कमीशन (CSC) की आधिकारिक वेबसाइट  cscuk.fcdo.gov.uk पर जाकर भर सकते हैं, इसके साथ ही “SAKSHAT” पोर्टल के माध्यम से भी आवेदक अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2024 है,  ज्ञात रहें कि यह स्कॉलरशिप केवल एक वर्षीय मास्टर्स प्रोग्राम के लिए उपलब्ध है, जिसमें एमबीए डिग्री शामिल नहीं है।

स्कॉलरशिप के लिए पात्रता

भारत सरकार की यह स्कॉलरशिप सिर्फ भारत में स्थायी रूप से रहने वाले निवासियों के लिए हैं, इसके साथ जो भी अभ्यार्थी इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर रहा है और उसका चयन होता है तो वह अभ्यार्थी तुरंत ही सितंबर/अक्टूबर 2025 तक यूके में पढ़ाई करने के लिए तैयार होना चाहिए। अभ्यार्थी बिना स्कॉलरशिप के यूके में पढ़ाई करने के लिए असमर्थ होना चाहिए साथ ही उसने सितंबर 2025 तक ग्रेजुएशन डिग्री में कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों।

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप यूके के कुछ चुनिंदा विश्विधालयों के लिए दी जाएगी, जिसकी जानकारी अधिकारिक वेबसाइट में उपलब्ध होगी। ऐसे किसी भी विश्विद्यालय में जिस भी अभ्यार्थी का चयन हुआ है, वह स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकता हैं। वही उम्मीदवारों को मांगे गए फॉर्मेट में सभी जरूरी डॉक्यूमेंट भी देने होंगे।

चयनित उम्मीदवार को स्कॉलरशिप मे क्या सुविधाएं मिलेगी?

स्कॉलरशिप के लिए चयनित अभ्यर्थियों को भारत सरकार हवाईयात्रा (एयरफेयर), ट्यूशन फीस, खर्च के साथ- साथ यूके में रहने के खर्च के तौर में हर महीने लगभग 1.5 लाख रुपये स्टाईपैंड या फिर लंदन जैसी जगह की यूनिवर्सिटी में पढ़ने पर लगभग 1.8 लाख रुपये हर महीने देगी। यदि स्कॉलरशिप के लिए चयन अभ्यर्थी विकलांगता का दावा करते हैं, तो सीएससी द्वारा उनकी आवश्यकताओं और अतिरिक्त फाइनेंशियल सहायता के लिए एलिजिबिलिटी का पूरा मूल्यांकन किया जाएगा।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके साथ साथ सरकार अन्य कई प्रकार की मदद चयनित अभ्यर्थियों के लिए करेंगी। जिसके बारे में अधिक जानकरी प्राप्त करने के लिए कैंडिडेट को ऑफिशियल (Commonwealth Masters Scholarship)  वेबसाइट पर जाकर विजिट करना होगा।

Exit mobile version