Site icon NewsNorth

Apollo कर सकता है Intel में ₹41,000 करोड़ का निवेश, दिया ऑफर: रिपोर्ट

apollo-to-invest-5-billion-dollars-in-intel

Apollo To Invest 5 Billion Dollars in Intel: अमेरिका स्थित प्रमुख एसेट मैनेजमेंट कंपनी अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट (Apollo Global Management) ने इंटेल (Intel) में $5 बिलियन (लगभग ₹41,000 करोड़) तक के निवेश की पेशकश की है। यह खबर ब्लूमबर्ग द्वारा रिपोर्ट की गई, जिसमें एक सूत्र के हवाले से बताया गया कि Apollo ने हाल के दिनों में संकटग्रस्त Intel में बड़ा निवेश करने के लिए इच्छा व्यक्त की है। यह एक इक्विटी आधारित निवेश हो सकता है।

हाल में यह देखा गया है कि Intel के सीईओ पैट गेलसिंगर ने कंपनी को फिर से पटरी पर लाने के लिए कई तरह के प्रयास कर रहे हैं। इनमें नए प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी को पेश करने से लेकर अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने और कंपनी की आंतरिक संरचना को मजबूत बनाने जैसी कोशिशें शमिल है। ऐसे समय में जाहिर है इतना व्यापक निवेश प्रस्ताव कंपनी को संभावित रूप से एक अहम बल प्रदान कर सकता है, बशर्ते यह डील वास्तविकता में पूरी हो सके।

Apollo Intel Deal?

असल में कभी दुनिया की सबसे दिग्गज चिप निर्माता कंपनी रही Intel हाल के कुछ सालों में कई चुनौतियों का सामना करती नजर आई है। याद दिला दें, इस साल की शुरुआत से ही अब तक Intel के शेयरों में लगभग 60% तक की गिरावट देखनें को मिली है। इसके पीछे का सबसे अहम कारण AI तकनीक के बढ़ते प्रसार और इससे संबंधित चिप आवश्यकताओं को भी माना जाता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आज के समय वैश्विक प्रतिस्पर्धा, AI जैसे तकनीकी बदलाव और सप्लाई चेन की समस्याओं ने Intel की परेशानियों को और बढ़ा दिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि Intel का शीर्ष नेतृत्व Apollo के इस कथित ऑफर को लेकर गंभीरता से विचार करेगा, क्योंकि यह कंपनी के लिए शायद किसी संजीवनी से कम न हो।

See Also

वैसे ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें तो अभी यह निवेश संबंधी चर्चा शुरुआती चरण में ही है और अब तक किसी भी पक्ष द्वारा कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। ऐसे में हो सकता है कि यह डील हो जाए या फिर इस संभावित डील में निवेश की राशि बदले या फिर यह पूरे प्रयास ही विफल साबित हों। लेकिन ये इसलिए भी और गंभीरता से देखा जा रहा है क्योंकि Apollo ने Intel को लेकर पहली बार निवेश की इच्छा व्यक्त नहीं की है। कंपनी ने पहले भी Intel की आयरलैंड मैन्युफैक्चरिंग सुविधा में 49% इक्विटी हिस्सेदारी खरीदने की रुचि दिखाई थी।

Intel को ख़रीदना चाहती है Qualcomm

Apollo के निवेश की यह अटकलें ऐसे समय में लगाई जा रही हैं जब खुद नामी चिप निर्माता कंपनी Qualcomm ने रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपने सबसे बड़े प्रतिस्पर्धी रहे Intel को ही ख़रीदने का की इच्छा जताई है। न्यूयार्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि Qualcomm की ओर से इस बारे में Intel से संपर्क भी किया आया है। वैसे अब तक किसी प्रकार का आधिकारिक प्रस्ताव दिए जाने की खबर नहीं है।

Exit mobile version