Site icon NewsNorth

NCERT: कक्षा 3 की किताब पर बवाल, ‘रीना द्वारा अहमद को पत्र लिखने’ की बात पर आपत्ति

Ruckus over NCERT class 3 book: एनसीआरटी की किताब को लेकर एक बार फिर विवाद खड़ा हुआ है, इस बार ये विवाद एनसीआरटी की कक्षा 3 की पर्यावरण विषय में पेज नंबर 17 में लिखी एक चिट्ठी के संदर्भ में उठा है। चिट्ठी में रीना नाम की एक हिंदू लड़की का मुस्लिम नाम के एक शख्स को चिट्ठी लिखे जानें को एक छात्र के पिता ने अपनी आपत्ति दर्ज की है।

मामला मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले से प्रकाश में आया है, जहा तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली एक छात्रा के पिता ने अपनी बच्ची की पर्यावरण विषय में 17 नंबर पेज में रीना नाम की लड़की द्वारा अहमद नाम के एक लड़के को चिट्ठी लिखें जाने वाले उल्लेखित विषय को लव जिहाद से प्रेरित बताया है, उन्होंने आरोप लगाया कि पुस्तक में एक चिट्ठी में रीना अहमद नाम के लड़के को अगरताल आने का न्यौता देती है और पत्र में आखरी में तुम्हारी रीना लिखती है, एक पिता होने के नाते में ये सब मेरी तीसरी कक्षा की बेटी पढ़े और उसके मन में किसी प्रकार का प्रभाव हों, ऐसी चिंता के चलते उन्होंने खजुराहो एसडीओपी के पास इसकी लिखित शिकायत दर्ज करवाई है। उक्त पूरे मामले और दावे को लेकर हिंदुस्तान में एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई है।

शिकायतकर्ता का नाम डॉक्टर राघव पाठक

कक्षा तीन की एनसीआरटी की पर्यावरण विषय में उल्लेखित चिट्ठी को शिकायत करने वाले बेटी के पिता का नाम डॉक्टर राघव पाठक बताया जा रहा है, जिस पाठ को लेकर शिकायत की गई है, उसका नाम “चिट्ठी आई है” शीर्षक है। उन्होंने चैप्टर के विषय को लेकर आपत्ति में कहा कि एक हिंदू लड़की एक मुस्लिम लड़के को चिट्ठी लिखकर बुलाती है और अंत में वह ख़ुद को उसका बताती है। इससे साफ है कि इस प्रकार के विषय से छोटे बच्चों के मन में लव जिहाद के प्रति आकर्षण बढ़ेगा और आने वाले समय में ऐसी घटनाओं में इज़ाफा होगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

वही शिकायत प्राप्त करने वाले खजुराहों एसडीओपी ने शिकायत की पुष्टि करते हुए कहा कि डॉ राघव पाठक नाम के एक व्यक्ति ने शिकायत की है, मामला पाठ्य पुस्तक से संबंधित है। इसलिए आवेदन को वरिष्ठ अधिकारी के पास स्थांतरित कर दिया गया। आगे की कार्यवाही वरिष्ठ अधिकारी के निर्देशन में (Ruckus over NCERT class 3 book) की जायेगी।

Exit mobile version