Site icon NewsNorth

लेबनान के फ्लाइट में पेजर और वॉकी-टॉकी पर लगाया बैन, जंग का ऐलान!

israel-hezbollah-war-lebanon-bans-pagers-walkie-talkies-in-flights

Screenshot

Israel-Hezbollah War: हाल ही में लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट के बाद पूरे देश में मानों भय का माहौल है। इन विस्फोटों के चलते अब तक कुल 20 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है, जबकि 3000 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। और अब इस घटना के बाद लेबनान के राफिक हरीरी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाली सभी फ्लाइट्स में पेजर और वॉकी-टॉकी पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध अगली सूचना तक लागू रहेगा, और इस अवधि में इन उपकरणों को जब्त भी किया जा सकता है यदि कोई यात्री इन्हें साथ ले जाता है।

लेबनान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने यह आदेश जारी किया है कि राफिक हरीरी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले सभी यात्रियों को पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने की अनुमति नहीं होगी। यह प्रतिबंध न केवल कैरी-ऑन सामान बल्कि चेक किए गए सामान और कार्गो पर भी लागू होगा। दिलचस्प रूप से Qatar Airways ने भी इस संबंध में अपनी आधिकारिक घोषणा की, जिसके तहत X पर लिखा,

“लेबनान के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के निर्देश के बाद, बेरूत राफिक हरीरी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले सभी यात्रियों को विमान में पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।”

Israel-Hezbollah War: हमलों का कौन जिम्मेदार?

लेबनान की सरकार ने इन हमलों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। देश के अधिकारियों का दावा है कि इन हमलों में हिज़्बुल्लाह (Hezbollah) के कई सदस्यों की भी मौत हो गई है, और ईरानी राजदूत भी घायल हुए हैं। ऐसे में इजरायल और लेबनान के बीच पहले से ही तनावपूर्ण संबंध अब और बिगड़ गए हैं। इस बीच बुधवार रात और गुरुवार को इजरायल ने लेबनान में बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए, जिनमें खासतौर से हिज़्बुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया गया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

इजरायली सेना (IDF) ने यह स्पष्ट किया कि यह हमला हिज़्बुल्लाह की आतंकवादी क्षमताओं और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से किया गया है। सेना ने कहा,

“हिज़्बुल्लाह ने नागरिक घरों को हथियार के रूप में इस्तेमाल किया है, उनके नीचे सुरंगें बनाई हैं और नागरिकों को मानव ढाल के रूप में उपयोग किया है।”

जंग का ऐलान?

इस बेच पेजर अटैक और इजरायली हमलों के बाद, हिज़्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) ने इजरायल पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने इजरायल पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह हमला इजरायल द्वारा लेबनान के खिलाफ जंग का ऐलान है। नसरल्लाह ने दावा किया कि इजरायल ने हजारों लोगों को मारने की कोशिश की और यह हमला उनकी ‘रेड लाइन’ को पार करता है।

हिज़्बुल्लाह चीफ ने कहा कि उनका संगठन इस प्रकार के हमलों से डरने वाला नहीं है और वे हर चुनौती का सामना कर फिर से मजबूत होकर उभरेंगे। उन्होंने आगे कहा कि हिज़्बुल्लाह टूट नहीं सकता, चाहे उस पर कितना ही बड़ा हमला क्यों न हो।

Exit mobile version