Site icon NewsNorth

EY India की महिला कर्मचारी की मौत के मामले में सरकार ने शुरू की जांच

ey-employee-death-govt-starts-investigation

EY Employee Death, Govt Starts Investigation: महाराष्ट्र के पुणे में Ernst & Young (EY) India की महिला कर्मचारी ऐना सेबेस्टियन की मौत के मामले में अब सरकार की ओर से बड़ा कदम उठाते हुए जांच शुरू कर दी गई है। 26 वर्षीय ऐना की मौत के बाद उनके परिवार द्वारा ‘ऑफ़िस के शोषण और काम के अत्यधिक दबाव संबंधित आरोपों को देखते हुए, केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने जांच शुरू कर दी है।

ऐना सेबेस्टियन पेशे से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट थीं, जिन्होंने लगभग 4 महीने पहले ही EY India में नौकरी शुरू की थी। लेकिन उनकी मां का आरोप है कि उनकी बेटी को जॉब के दौरान अत्यधिक मानसिक तनाव, चिंता और नींद की कमी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा। इसको लेकर उनकी मां ने EY India के चेयरमैन राजीव मेमानी को एक पत्र भी लिखा।

इस पत्र में उन्होंने बताया कि उनकी बेटी कंपनी में शामिल होने के सिर्फ 4 महीने बाद ही तनाव और कार्य दबाव के कारण जूझ रही थी, जो उसकी मौत का कारण बना। इस मामले के सोशल मीडिया पर तूल पकड़ने के बाद, भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इस मुद्दे को लेकर एक्स पर एक पोस्ट किया। इसमें उन्होंने ऐना की मौत को ‘बहुत दुखद और परेशान करने वाला’ बताते हुए केंद्र सरकार से हस्तक्षेप की मांग की थी।

EY Employee Death, Govt Starts Investigation

साथ ही राजीव की ओर से श्रम मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से असुरक्षित कार्य वातावरण के आरोपों की जांच करने की अपील की गई थी। इसी को देखते हुए केंद्रीय श्रम राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने X पर जानकारी दी कि श्रम मंत्रालय ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच शुरू कर दी है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

इस मामले के मीडिया में आने के बाद, EY India की ओर से इस संबंध में एक आधिकारिक बयान जारी किया गया है। कंपनी ने ऐना की मौत पर दुख व्यक्त किया और कहा कि वे उनके परिवार के संपर्क में हैं।

EY India के बॉस का मेल हुआ लीक?

इस बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि EY India के चेयरमैन राजीव मेमानी का इस मामले को लेकर एक आंतरिक ईमेल लीक हो गया है, जिसमें वह अपने कर्मचारियों को इस घटना के बारे में सूचित कर रहे हैं। कथित रूप से इस ईमेल को “do not forward” के निर्देश के साथ कर्मचारियों को भेजा गया था, लेकिन इसके बावजूद यह लीक हो गया।

इस कथित मेल में मेमानी ने बताया कि वे ऐना की मां द्वारा भेजे गए पत्र को गंभीरता से ले रहे हैं और इस पर उचित कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने अपने कर्मचारियों से कहा कि अगर किसी को ऑफ़िस में कोई परेशानी हो रही है तो वह अपने टीम लीडर्स या टैलेंट टीम से संपर्क कर सकते हैं। फिलहाल न्यूज़North इस ईमेल की प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

लेकिन इस घटना ने आज के समय ऑफ़िसों में कर्मचारियों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों को व्यापक रूप से बहस का विषय बना दिया है। वर्कप्लेस में अत्यधिक दबाव, काम के घंटे और मानसिक तनाव जैसे मुद्दों को लेकर आज के समय तमाम तरीके की अनुचित प्रथाएँ देखनें को मिलती हैं।

Exit mobile version