Now Reading
Binance का आरोप, WazirX और निश्चल शेट्टी ‘ग्राहकों को कर रहे गुमराह’

Binance का आरोप, WazirX और निश्चल शेट्टी ‘ग्राहकों को कर रहे गुमराह’

  • WazirX के $230 मिलियन के हैकिंग विवाद पर Binance का बड़ा बयान
  • कंपनी ने कहा, "ग्राहकों को गुमराह करना और मामले को भटकाना नहीं चाहिए"
binance-accuses-wazirx-and-nischal-shetty-of-misleading-customers

Binance accuses WazirX and Nischal Shetty?: दिग्गज क्रिप्टो एक्सचेंज Binance ने एक बयान जारी करते हुए WazirX और इसके संस्थापक निश्चल शेट्टी पर ग्राहकों और बाजार को गुमराह करने के आरोप लगाए हैं। यह बयान WazirX के $230 मिलियन या लगभग ₹19,000 करोड़ के हैक को मद्देनज़र रखते हुए जारी किया गया है। आपको बता दें, इस हैकिंग और WazirX द्वारा इसको हैंडल करने के रवैए ने एक बड़ा विवाद पैदा कर रखा है। और अब Binance भी कंपनी पर हमलावर होती नजर आ रही है।

Binance का कहना है कि WazirX की टीम और इसके संस्थापक ने अपनी स्थिति को लेकर ग्राहकों को भ्रमित किया है, जबकि Binance का WazirX के संचालन और स्वामित्व से कोई लेना-देना नहीं है। याद दिला दें, 18 जुलाई 2024 को WazirX के मल्टीसिग वॉलेट में $230 मिलियन का क्रिप्टो हैकिंग के तहत चोरी का मामला सामने आया था।

इस घटना के बाद WazirX के संस्थापक निश्चल शेट्टी और उनकी कानूनी टीम ने एक टाउनहॉल बैठक में कहा कि WazirX की पैरेंट कंपनी के राजस्व, नकदी प्रवाह और मुनाफे का बड़ा हिस्सा Binance के पास था, जिससे WazirX के लिए प्रभावित ग्राहकों को अपनी ओर से मुआवजा देना कठिन हो गया।

Binance accuses WazirX

लेकिन अब Binance ने इस दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। ग्लोबल क्रिप्टो एक्सचेंज का कहना है कि उनका WazirX के संचालन, राजस्व या किसी भी निर्णय से कोई लेना-देना नहीं है। ये तमाम बातें Binance ने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से कहीं हैं। कंपनी ने आरोप लगाया कि WazirX और निश्चल शेट्टी लगातार ग्राहकों और बाजार को गुमराह कर रहे हैं।

Binance का कहना है कि उन्होंने कभी भी WazirX पर मालिकाना हक या संचालन नहीं रखा। साथ ही 2019 में अधिग्रहण के दौरान और न ही जुलाई 2024 के हमले के पहले या बाद में ऐसी कोई स्थिति थी। Binance ने WazirX की पैरेंट कंपनी से अपील की है कि वे अपने ग्राहकों के प्रति जिम्मेदारी लें और जिन ग्राहकों के फंड चोरी हो गए हैं, उन्हें मुआवजा दें।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
startup-funding-kuku-fm-raises-25-mn

Binance ने यह भी कहा कि WazirX की अपने ग्राहकों के प्रति जिम्मेदारी का Binance के साथ विवाद से कोई संबंध नहीं है। Binance ने कहा कि WazirX टीम द्वारा अपनी जिम्मेदारी से बचने की कोशिश करना एक निराशाजनक रणनीति है, और इस मामले में असली मुद्दा यह है कि ग्राहकों के खोए हुए फंड का वापस कैसे लौटाया जाए। कंपनी का कहना है कि WazirX को इस मामले को भटकाना नहीं चाहिए।

असल में 2019 में Binance ने घोषणा की थी कि उसने WazirX का अधिग्रहण कर लिया है, लेकिन अगस्त 2022 में Binance के सीईओ चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) ने स्पष्ट किया कि उनकी कंपनी ने कभी भी WazirX में कोई इक्विटी नहीं खरीदी और न ही वे WazirX के संचालन को कंट्रोल करते हैं। इस बयान के बाद WazirX और Binance के बीच सार्वजनिक तौर पर विवाद शुरू हो गया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.