Site icon NewsNorth

दुनिया के सबसे महंगे घरों की लिस्ट आई सामने, मुकेश अंबानी का एंटीलिया भी शामिल

List of most expensive houses in the world: बड़े- बड़े घर, महंगे और सुंदर घरों का शौक किसे नहीं होता है, हर कोई इसे पसंद भी करता है, और अक्सर ये जानने की कोशिश करता है कि सबसे बड़ा महंगा और सुंदर घर किसका है, अब यही जिज्ञासा को खत्म करने के लिए फोर्ब्स ने अपनी एक सूची प्रकाशित की है, जिसमें दुनियां के 10 सबसे महंगे घरों की जानकारी दी गई है।

इन 10 घरों में दिलचस्प रूप से अपनी जगह मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी के निवास स्थान एंटीलिया ने भी बनाई है, मुकेश अंबानी के मुम्बई स्थित निवास स्थान एंटीलिया ने सूची में दूसरा स्थान हासिल किया है।

ब्रिटेन में शाही परिवार का बकिंघम पैलेस नंबर 1

फोर्ब्स ने अपनी सूची में पहला स्थान लंदन स्थित ब्रिटेन के शाही परिवार के बकिंघम पैलेस को दी है, जिसकी कीमत 2.9 बिलियन डॉलर है। भारतीय रुपये में इसकी अनुमानित कीमत 4,07,680 करोड़ रुपये है। इस सूची में फ्रांस, अमेरिका और मोनाको के आलीशान घर भी शामिल हैं।

शीर्ष तीन घरों की अनुमानित कीमत में फोर्ब्स की सूची में नंबर एक स्थान हासिल करने वाले ब्रिटेन के शाही परिवार के बकिंघम पैलेस की कीमत 2.9 बिलियन डॉलर भारतीय रुपये में अनुमानित कीमत 4,07,680 करोड़ रुपये आंकी गई है, इसका निर्माण 1705 ईस्वी में किया गया था। वही दुसरे स्थान में भारत के मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी के अनुमानित कीमत 2 बिलियन डॉलर यानी 16,640 करोड़ भारतीय रुपये आंकी गई है। इसका निर्माण 2006 से 2010 के बीच किया गया था।

सूची में तीसरा स्थान में फ्रांस के फ्रेंच रिवेरा में स्थित विला लियोपोल्डा ने हासिल किया है, इस विला की कीमत 750 मिलियन डॉलर यानी 6,240 करोड़ भारतीय रुपये में आंकी गई है। इसका निर्माण 1929 से 1931 के बीच किया गया था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

इसके बाद क्रमश चौथे और पांचवें स्थान में फ्रांस में स्थित विला लेस सेड्रेस और लेस पालेस बुल्स का नाम शामिल है। इन विला की कीमत क्रमश: 450 मिलियन डॉलर यानी 3,744 करोड़ भारतीय रुपये और पांचवे स्थान में मौजूद लेस पालेस बुल्स की अनुमानित कीमत 420 मिलियन डॉलर यानी 3494.4 करोड़ भारतीय रुपये आंकी गई हैं। इसका निर्माण 1975 से 1989 के बीच (List of most expensive houses in the world) हुआ था।

 

Exit mobile version