Site icon NewsNorth

भारत ने जीती एशियन चैंपियंस ट्रॉफी, पांचवीं बार बना विजेता

India won the Asian Champions Trophy: भारतीय पुरुष राष्ट्रीय हॉकी टीम बनाम चीन की पुरुष राष्ट्रीय हॉकी टीम एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 का फाइनल 17 सितंबर (मंगलवार) को आयोजित हुआ, जिसमें भारतीय टीम ने इस फाइनल मुकाबले में चीन की पुरुष राष्ट्रीय हॉकी टीम को 1-0 से हराकर एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया, यह भारत का लगातार दूसरा और कुल पांचवां एशियन चैंपियंस ट्रॉफी खिताब है।

चीन के साथ भारत के इस मुकाबले में दिलचस्प वाकया तब देखने को मिला जब पाकिस्तान के कुछ खिलाड़ी चीनी झंडा लेकर चीन के समर्थन करने हॉकी मैदान पहुंचे थे, यह तब था जब हाल ही में इसी श्रृंखला में चीन ने पाकिस्तान को पेनाल्टी शूटआउट में 2-0 से हराकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। सेमीफाइनल में हार के बाद पाकिस्तान के खिलाड़ी उसी टीम को सपोर्ट कर रहे हैं, जिसने उन्हें खिताबी दौड़ से बाहर कर दिया।

पाकिस्तान का समर्थन भी काम नहीं आया

चीन को पकिस्तान और उसके हॉकी खिलाड़ियों का समर्थन भी काम नही आया। भारतीय हॉकी खिलाड़ियों ने चीन के साथ हुए इस फ़ाइनल मुकाबले में 1-0 से हराकर एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया। इस जीत में हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और जुगराज सिंह को गोल करने का मौका दिया, जुगराज ने इस मौके को भुनाया और गोल कर भारत को जीत दिलाई।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में भारत का प्रदर्शन अविश्वनीय रहा, वही उनके विरूद्ध फाइनल पहुंची चीन की हॉकी टीम सामान्य प्रर्दशन के बदौलत ही फाइनल तक पहुंची। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है चुंकि, जहां पूरी श्रखंला में भारत ने 25 गोल सेमीफाइनल तक किए थे और चीन ने सिर्फ 10 गोल किए थे। हालांकि, फाइनल मुकाबले में चीन ने भारत को कड़ी टक्कर दी। फाइनल मुकाबले में चीन ने मजबूत रक्षात्मक प्रदर्शन किया और तीन क्वार्टर तक भारत को गोल करने से रोके रखा, लेकिन इसके बाद भारतीय टीम के जज्बे और खेल के सामने चीन की टीम ने अपने घुटने टेक दिए और उन्हें भारत के खिलाफ़ हार (India won the Asian Champions Trophy)  का सामना करना पड़ा।

Exit mobile version