Site icon NewsNorth

आगरा में भारी बारिश, ताजमहल में जलभराव? गुंबद से भी टपक रहा पानी

Waterlogging in Taj Mahal due to heavy rain in Agra: पिछले दिनों से भारी बारिश के चलते आगरा का आम जीवन अस्त व्यस्त हो गया है, भारी बारिश के चलते जहां सड़कों में नदी नालों में उफान में आ गए है, वही 7 अजूबे में से एक भारत के आगरा जिले में मौजूद ताजमहल भी बारिश की चपेट में आने से ख़ुद को बचाने में असमर्थ दिखा। जी हां! सोशल मीडिया में वायरल एक वीडियो में साफ़ देखा जा रहा है, भारी बारिश के चलते ताजमहल के गुंबद से पानी रिसने लगा है।

वायरल वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है, ताजमहल के गुंबद से बारिश के पानी का जल रिसाव सीधे परिसर में स्थित एक बगीचे में पानी में जमा होते जा रहा है। पानी के इस भयानक खौफनाक मंजर ने पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित किया है, लोगों के मन में इस बात की चिंता थी कि गुंबद से पानी रिसाव के चलते कही गुंबद को कोई नुकसान न पहुंचा हो तो इस बात की चिंता को दूर करते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि गुंबद को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

ड्रोन कैमरे के जरिए मुख्य गुंबद का निरीक्षण किया

ताजमहल भारत सहित विश्व के लिए एक अनुपम धरोहर है, यह आगरा में हजारों लोगों के रोज़गार का साधन भी हैं। ऐसे में जब इसके गुंबद से पानी रिसाव की बात सामने आई तो तुरंत लोगों ने इसकी देखवाल और सुरक्षा के लिए आवाज उठानी शुरू कर दी। जिसके बाद ख़ुद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), आगरा मंडल को इसे लेकर जबाव देना पड़ा उन्होंने बताया कि मुख्य गुंबद में सीलन के कारण रिसाव हो रहा है लेकिन इससे इसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। ताजमहल के मुख्य गुंबद से रिसाव को लेकर कहा,

“हां, हमने ताजमहल के मुख्य गुंबद से रिसाव देखा है, उसके बाद जब हमने निरीक्षण किया तो पता चला कि यह सीलन के कारण हुआ और मुख्य गुंबद को कोई नुकसान नहीं हुआ है,  हमने ड्रोन कैमरे के जरिए मुख्य गुंबद का निरीक्षण किया।”

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, ताजनगरी आगरा में 4 दिनों में 353.5 एमएम बारिश हुई है, यह बारिश का नया रिकार्ड है। इसने पिछले चार सालों la रिकॉर्ड तोड़ा है। शहर में नदियां-नाले उफान मार रहे हैं. हाईवे पर भी पानी पहुंच गया। जिले के ताजमहल, आगरा किला, बेबीताज, फतेहपुर सीकरी, रामबाग जैसे ऐतिहासिक इमारतों (Waterlogging in Taj Mahal due to heavy rain in Agra) को भी बारिश के पानी से काफी नुकसान पहुंचा हैं।

Exit mobile version