Now Reading
सुनीता विलियम्स ने अंतरिक्ष से की प्रेस कॉफ्रेंस, बोलीं- ‘मुझे यहां रहना पसंद है’

सुनीता विलियम्स ने अंतरिक्ष से की प्रेस कॉफ्रेंस, बोलीं- ‘मुझे यहां रहना पसंद है’

  • सुनीता विलियस्म ने स्पेस स्टेशन से की पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • कहा, 'ऑर्बिट में समय बिताना मुश्किल था, पर स्पेस में रहना पसंद है'
sunita-williams-speaks-at-press-conference-from-space-station

Sunita Williams Speaks At Press Conference From Space Station: अंतरिक्ष में फंसे अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने शुक्रवार को स्पेस स्टेशन से ही एक प्रेस कॉफ्रेंस की। इसमें उन्होंने कहा कि उनके लिए यह मुश्किल रहा कि बोइंग का यान बिना उनके वापस लौट गया और उन्हें अंतरिक्ष में कुछ और महीनों तक रहना पड़ सकता है। यह इस मिशन के दौरान स्पेस से उनकी पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस रही।

हालाँकि सुनीता विलियम्स ने इस दौरान साफ कहा कि वह भले अंतरिक्ष में फंसी हैं और ऑर्बिट में कई महीने बिताना मुश्किल था, लेकिन स्पेस में रहना उन्हें काफी पसंद है। यह उनकी पहली सार्वजनिक टिप्पणी थी जब से पिछले हफ्ते उनका बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से वापस लौटा। बता दें, दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को इसलिए पीछे छोड़ दिया गया क्योंकि NASA ने यह निर्णय लिया था कि खराबियों से जूझ रहे इस कैप्सूल के साथ वापसी करना उनके लिए जोखिम भरा हो सकता है।

असल में पहले यह मिशन सिर्फ़ 8 दिनों का था। मतलब दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को सिर्फ़ 8 दिन स्पेस में बिताने थे, लेकिन यान की खामी आदि कारणों के चलते अब यह मिशन दोनों के लिए 8 महीनों से भी अधिक लंबा हो गया है।

Sunita Williams Press Conference From Space Station

सुनीता विलियम्स के अनुसार, अंतरिक्ष में स्टेशन के रहने में उन्हें ज्यादा कठिनाई नहीं हुई क्योंकि वे पहले भी वहां दो लंबी अवधि तक रह चुकी हैं। उन्होंने कहा कि यह उनके लिए एक खुशहाल जगह है और उन्हें अंतरिक्ष में रहना बहुत पसंद है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लगभग 420 किलोमीटर दूर स्पेस स्टेशन से प्रेस वार्ता के दौरान सुनीता के साथ स्पेस में गए विल्मोर ने बताया,

“यह कभी-कभी कठिन था। कुछ कठिन समय थे, और आप नहीं चाहते कि यान आपके बिना चला जाए, लेकिन आखिरकार ऐसा ही हुआ।”

जाहिर है दोनों अंतरिक्ष यात्री उस स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के पायलट ,हैं और उनके लिए मौजूदा हालात असहज हो सकते हैं। वैसे स्टारलाइनर के पहले टेस्ट पायलट होने के नाते यह अंदाज़ा लगाया जा रहा था कि मिशन में कुछ समस्याएं आ सकती हैं जिससे उनका वापसी का प्रोग्राम भी प्रभावित हो सकता है। सुनीता विलियम्स का कहना था कि इस बिजनेस में ऐसा ही होता है।

फिलहाल अभी के लिए सुनीता विलियम्स और विल्मोर पूरी तरह से स्टेशन के क्रू सदस्य बन गए हैं और वहां के रोजमर्रा के काम और प्रयोगों में मदद कर रहे हैं। कुछ हफ्तों में विलियम्स अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की कमान संभालने वाली हैं। यह जानकारी विल्मोर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी।

पिछले हफ्ते, दोनों ने अंतरिक्ष स्टेशन में सोयुज स्पेसक्राफ्ट द्वारा दो रूसी और एक अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री का स्वागत किया, जिससे स्टेशन पर कुल 12 लोगों का अस्थायी रिकॉर्ड स्थापित हुआ। इस महीने के अंत में SpaceX से दो और अंतरिक्ष यात्री भी स्टेशन पर पहुंचेंगे। विलियम्स और विल्मोर के लिए वापसी यात्रा में दो सीटें खाली छोड़ी जाएंगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.