Site icon NewsNorth

GST पर वित्त मंत्री से पूछा सवाल, बाद में माँगनी पड़ी माफी, रेस्तरां मालिक का वीडियो वायरल

restaurant-owner-apologies-to-nirmala-sitharaman-after-questioning-gst

Image Credit: Wikimedia Commons

Restaurant Owner Apologies To Nirmala Sitharaman After Questioning GST?: कोयंबटूर के एक व्यवसायी और नामी होटल संचालक डी. श्रीनिवासन का केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से कथित माफी मांगते हुए एक वीडियो आज सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो गया। वीडियो में श्रीनिवासन वित्त मंत्री से माफी मांगते हुए यह स्पष्ट करते हैं कि उनका किसी भी राजनीतिक दल से कोई संबंध नहीं है।

असल में हुआ ये था कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तमिलनाडु के कोयंबटूर में आयोजित एक एमएसएमई बैठक में हिस्सा लेने पहुंची थी। इसी कार्यक्रम के दौरान लोकप्रिय रेस्तरां चेन श्री अन्नपूर्णा होटल के प्रबंध निदेशक श्रीनिवासन ने GST (Good & Service Tax) को बहुत जटिल बताते हुए अपनी बात रखी। उन्होंने यहाँ तक कहा कि टैक्स अधिकारियों के लिए भी इनपुट क्रेडिट की गणना करना मुश्किल हो रहा है। अब कहा जा रहा है कि इन सवालों के बाद श्रीनिवासन को निर्मला सीतारमण से माफी मांगनी पड़ी है।

कार्यक्रम में सार्वजनिक बातचीत के दौरान श्रीनिवासन ने कहा था कि

“मिठाइयों और नमकीन के लिए अलग-अलग जीएसटी दरें हैं। साधारण ब्रेड पर कोई जीएसटी नहीं, लेकिन अगर उसे क्रीम के साथ परोसा जाए, तो जीएसटी लागू होता है। एक परिवार जो रेस्टोरेंट में खाना खाता है, उसके लिए विभिन्न जीएसटी दरें हैं। यहां तक कि कंप्यूटर भी इन दरों से भ्रमित हो गया है।”

आपको बता दें, श्रीनिवासन कोयंबटूर जिला होटलियर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने व्यवसायों की स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा कि मिठाइयों पर 5% और नमकीन पर 12% GST लगता है। हालांकि, साधारण बन्स पर जो कि अपने आप में जीरो प्रतिशत कर योग्य है, क्रीम लगा देने पर 18% GST लगता है, जिससे इनपुट क्रेडिट की गणना करना मुश्किल हो जाता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Restaurant Owner Apologies To Nirmala Sitharaman

इस वीडियो को खुद BJP के नेता द्वार शेयर किए जाने के बाद, विपक्षी पार्टियों ने इसे ‘अहंकार और टैक्स आतंकवाद’ करार दिया। इसको लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि छोटे व्यवसाय मालिकों को शिकायत करने पर “अहंकार” का सामना करना पड़ता है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा,

“हमारे छोटे व्यवसाय मालिक पहले ही नोटबंदी, बैंकिंग प्रणाली की अनुपलब्धता, टैक्स दुरुपयोग और खराब GST जैसे झटके सह चुके हैं। आखिरी में उन्हें मिल रहा है तो और अधिक अपमान।”

इतना ही नहीं बल्कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी वित्त मंत्री और भाजपा पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि व्यापारी ने मोदी सरकार के दोषपूर्ण GST के बारे में एक वास्तविक सवाल पूछा, और पहले वित्त मंत्री द्वारा एक उपहासपूर्ण हंसी का सामना किया गया और बाद में उसे कैमरे पर माफी मांगने के लिए मजबूर किया गया।

See Also

इस बीच राज्य बीजेपी अध्यक्ष अन्नामलाई ने ट्वीट करके एक कार्यकर्ताओं द्वारा वित्त मंत्री और एक सम्मानित व्यवसायी के बीच की निजी बातचीत साझा करने के लिए माफी मांगी। उन्होंने कहा कि

“मैंने श्री श्रीनिवासन से इस अनजाने में हुई गोपनीयता उल्लंघन के लिए खेद प्रकट किया। श्री अन्नपूर्णा श्रीनिवासन तमिलनाडु के व्यापार समुदाय के एक महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। कृपया इस मुद्दे को सम्मान के साथ समाप्त करें।”

Exit mobile version