Now Reading
JEE 2025: IIT कानपुर को सौंपी जा सकती है जेईई एडवांस्ड 2025 परीक्षा की जिम्मेदारी

JEE 2025: IIT कानपुर को सौंपी जा सकती है जेईई एडवांस्ड 2025 परीक्षा की जिम्मेदारी

  • जेईई एडवांस्ड 2025 का IIT कानपुर करवा सकता है एग्जाम.
  • 2025 में 25 मई को जेईई एडवांस्ड परीक्षा संभावित.
up-police-40000-recruitment

Responsibility of JEE 2025 exam given to IIT Kanpur: JEE exam 2025 की तैयारी शुरु हो चुकी है, इसका वार्षिक कैलेंडर इसी माह के आखरी या तीसरे हफ़्ते तक जारी किया जा सकता है। JEE exam 2025 की प्रवेश परीक्षा की घोषणा अगले महीने अक्टूबर तक की जा सकती है। वही इस बीच इस प्रवेश परीक्षा की तैयारी का जिम्मा किस आईआईटी को मिलेगा इसका सवाल लोगों के मन में बना हुआ है। ऐसे में हम आपकों बता दे, इस बार की JEE exam 2025 का जिम्मा कानपुर आईआईटी को मिल सकता है।

जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी

जेईई एडवांस परीक्षा को लेकर जो एक बात चौकाने वाली सामने आईं है, वह इस परीक्षा को लेकर छात्रों का रुझान साल दर साल इस प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों की संख्या में इज़ाफा देखने को मिला हैं। 2024 में पिछले वर्षो के मुकाबले सबसे अधिक 1 लाख 80 हजार दो सौ छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था, ऐसे में यह संभावना जताई जा रही है, इस बार परीक्षा में पिछले साल का रिकॉर्ड भी टूट सकता है।

मई में की जा सकती परीक्षाएं संपन्न

जेईई एडवांस परीक्षा को लेकर अभी तक वार्षिक कैलेंडर तो जारी नही हुआ है, लेकिन पिछले पैटर्न को देखते हुए ऐसी संभावना है, इन प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन 2025 में मई के आखरी सप्ताह में आयोजित किया जा सकता है। अभी तक देखा गया है परीक्षा को रविवार को संपन्न किया गया है, ऐसे में परीक्षा की संभावित तिथि 25 मई हो सकती है, पिछले साल यानि 2024 के लिए परीक्षा 26 मई को आयोजित हुई थी।

गौरतलब हो, जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) एक प्रवेश परीक्षा है जो भारत में आयोजित की जाती है, जिसमें इंजीनियरिंग और विज्ञान स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस जेईई एडवांस परीक्षा को दो भागों में आयोजित किया जाता है, जिसमें जेईई मेन और जेईई एडवांस का आयोजन होता है। JEE Main यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए है जो भारत के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेना चाहते हैं। वही जेईई एडवांस (JEE Advanced) परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए है जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) और अन्य प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश (Responsibility of JEE 2025 exam given to IIT Kanpur) लेना चाहते हैं।

See Also

 

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.