Site icon NewsNorth

Delhi Metro: डीएमआरसी ने लॉन्च किया MJQRT, अब डिजिटल स्मार्ट कार्ड से करें यात्रा

Delhi Metro launches MJQRT: दिल्ली के लोग चाहें वह कामकाजी पुरुष हो या महिला, या तो फिर स्टूडेंट ही क्यों न हो, दिल्ली मेट्रो एक बेहद आरामदायक और बिना ट्रैफिक जाम में फंसे यातायात का एक बेहद सुगम साधन है। यही वजह रही है कि यह दिल्ली में काफ़ी लोकप्रिय यातायात साधनों में से है। लोकप्रियता की वजह से अक्सर टिकिट काउंटर में काफ़ी भीड़ भी होती है, इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए Delhi Metro ने पहले QR कोड़ आधारित टिकट उपलब्ध करवाने का काम किया था, लेकिन इन QR टिकट को लेने के लिए भी लंबी लाइनों में लगना पड़ता है। अब इसी समस्या से निजात दिलाने के लिए Delhi Metro ने मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट (MJQRT) को लॉन्च किया है।

MJQRT मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट को लेने के बाद मेट्रो ट्रेन उपयोगकर्ता एक ही टिकट से मल्टीपल जर्नी ( अलग अलग हिस्सों में यात्रा) कर पाएंगे।

क्यों पड़ी MJQRT की जरूरत?

शुरू में  Delhi Metro टोकन काउंटर से यात्रा की टिकट जारी करती थी, जिसमें एक मेट्रो में कार्यरत व्यक्ति को मेट्रो उपयोगकर्ता यात्रा कि जानकारी देता था और उस यात्रा राशि का भुगतान करने के बाद उसे टिकट मिलती थी, जिसमें काफ़ी समय खर्च होता था। इस समस्या का समाधान करते हुए Delhi Metro ने सभी प्रमुख मेट्रो स्टेशन में QR code वाली टिकट मशीनों को लगाया जिसमें यात्री ख़ुद अपनी यात्रा की टिकट बुक करता है लेकिन इसमें भी अब कई स्टेशन में अधिक भीड़ होने से लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा था।

अब इस समस्या को हल करते हुए Delhi Metro ने मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट (MJQRT) को लॉन्च किया है, जिसकी सहायता से एक बार ही लाइन में या QR code वाली टिकट मशीनों के सामने खड़े होकर यात्रा की टिकट बुकिंग करनी होगी, फिर यात्री मल्टीपल जर्नी उस टिकट की सहायता से कर सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

इसे उपयोग करने के तरीके को लेकर Delhi Metro rail corporation के आधिकारिक X अकाउंट में एक वीडियो भी शेयर किया गया है, जिसकी सहायता से आप उस प्रकिया का पालन करते हुए MJQRT टिकट को बुक (Delhi Metro launches MJQRT)  कर पाएंगे।

 

 

Exit mobile version