Site icon NewsNorth

X (Twitter) पर जल्द सिर्फ DM ब्लॉक कर सकेंगे यूजर्स, एलन मस्क ने की पुष्टि

x-to-allow-users-to-block-only-direct-messages-dms

X to Allow Users to Block Only Direct Messages (DMs): एलन मस्क के मालिकाना हक वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ (पूर्व में Twitter) लगातार अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नए फीचर्स ला रहा है। इसी कड़ी में अब कंपनी एक ऐसा नया फीचर लाने की तैयारी में है, जो यूजर्स को डायरेक्ट मैसेज (DM) के जरिए होने वाली असुविधाओं से निजात दिलाने में मदद कर सकेगा। जी हाँ! जल्द आप X पर किसी यूजर के पब्लिक पोस्ट और डायरेक्ट मैसेज को अलग-अलग ब्लॉक करने का विकल्प प्राप्त कर सकेंगे।

इस नए ब्लॉक फीचर की मदद से यूजर्स को सिर्फ डायरेक्ट मैसेज (DMs) में किसी को ब्लॉक करने की सहूलियत मिल सकेगी। इसका मतलब यह है कि अगर आपको किसी व्यक्ति से परेशान करने वाले या अनचाहे मैसेज मिल रहे हैं, तो आप सिर्फ उसके DM को ब्लॉक कर सकेंगे, जबकि उसका आपके पोस्ट या आपके प्रोफ़ाइल से जुड़ा सामान्य इंटरैक्शन बना रहेगा।

X to Allow Users to Block Only Direct Messages (DMs)

इस बात का ऐलान खुद X के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने किया। उन्होंने इस नए फीचर की घोषणा करते हुए बताया कि कंपनी अब ब्लॉकिंग ऑप्शंस को और विस्तृत बनाने जा रही है, जिससे यूजर्स पब्लिक पोस्ट और डायरेक्ट मैसेज को अलग-अलग तरीके से नियंत्रित कर सकें।

एक पोस्ट का रिप्लाई देते हुए मस्क ने लिखा:

“DM को सार्वजनिक पोस्टिंग से अलग किया जा रहा है, ताकि यदि आप केवल मैसेज भेजने के लिए इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन सार्वजनिक रूप से पोस्ट नहीं करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं”

See Also

यूजर्स को होंगे फ़ायदे

X पर इस आगामी फीचर के तहत जब आप किसी यूजर को ब्लॉक करना चाहेंगे, तो आपको तीन विकल्प मिलेंगे: ‘ब्लॉक मैसेज’, ‘ब्लॉक यूजर’ और ‘रिपोर्ट’। अगर आप ‘ब्लॉक मैसेज’ विकल्प चुनते हैं, तो उस यूजर के साथ सिर्फ डायरेक्ट मैसेज ब्लॉक हो जाएगा। इसके बाद वह आपको कोई भी मैसेज नहीं भेज पाएगा, लेकिन पब्लिक पोस्ट पर आपका और उसका इंटरैक्शन जारी रहेगा। इसके साथ ही आप इसका उल्टा भी कर सकते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके साथ अब यूजर्स के पास यह विकल्प होगा कि वे सिर्फ DM के जरिए परेशान करने वाले व्यक्तियों को ब्लॉक कर सकें, जबकि बाकी प्लेटफॉर्म पर उनका एक्सेस जारी रहेगा। यह फीचर खासतौर से उन लोगों के लिए मददगार होगा, जिन्हें पब्लिक पोस्ट्स में कोई परेशानी नहीं होती, लेकिन डायरेक्ट मैसेज के जरिए अनचाहे मैसेजेस नहीं चाहते।

वैसे X पर इस फीचर की आधिकारिक लॉन्च डेट की पुष्टि नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि यह फीचर आने वाले हफ्तों में रोल आउट किया जा सकता है। एक्स पर लगातार हो रहे इन बदलावों का मकसद प्लेटफ़ॉर्म को सुरक्षित बनाते हुए, अधिक से अधिक यूजर्स को आकर्षित करने का है। और यह नया कदम भी उसी दिशा में बढ़ाया गया है।

Exit mobile version