Now Reading
यूपी के 5 नए कॉलेजों में MBBS की मंजूरी, कुल सीटें बढ़ी

यूपी के 5 नए कॉलेजों में MBBS की मंजूरी, कुल सीटें बढ़ी

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यूपी में 5 नए मेडिकल कॉलेज को मान्यता दी.
  • कानपुर देहात और ललितपुर मेडिकल कॉलेजों में भी सीटों की बढ़ोत्तरी.
punjab-doctors-strike-update

MBBS approved in 5 new colleges of UP: उत्तर प्रदेश में रहकर एमबीबीएस की पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों के लिकट20%ए खुशखबरी है, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश में 5 नए मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस कोर्सेज शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी है। जिससे राज्य में MBBS की सीटों में भी इज़ाफा हुआ है। अब राज्य में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए नई सीटों की संख्या 1200 पहुंच गई हैं।

इन नए कॉलेजों को मिली मेडिकल कोर्स शुरू करने की अनुमति

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से औरैया, चंदौली, गोंडा, लखीमपुर खीरी और कौशांबी में स्वायत्त राज्य मेडिकल कॉलेजों में 100-100 एमबीबीएस सीटों को बढ़ाने की मांग की थी, इसी के साथ  कानपुर देहात और ललितपुर में एमबीबीएस सीटों को 50 से बढ़ाकर 100 करने की अनुमति मांगी है। मंत्रालय ने इन सभी मेडिकल कॉलेजों में 100-100 एमबीबीएस सीटों को मजूंरी दी है, जिससे 600 एमबीबीएस सीटें और बढ़ गई हैं

सीएम योगी आदित्यनाथ की पहल

राज्य में मेडिकल सीटों को बढ़ाने और नए मेडिकल कालेजों में मेडिकल कोर्सेज शुरू करने के लिए राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा बात की थी।

योगी और स्वास्थ्य मंत्री की मुलाकात के बाद कॉलेज के प्रधानाचार्य ने मान्यता के लिए एनएमसी में अपील दायर की थी। जिसे मंजूर कर लिया गया है। राज्य में इससे पूर्व भी सात मेडिकल कॉलेजों को एमबीबीएस कोर्सेज शुरू करने की मान्यता दी गई थी।

इसके साथ ही प्रदेश में अब कुल एमबीबीएस की 11200 सीटें हो गई हैं। इनमें सरकारी मेडिकल कॉलेजों की 5150 और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की 6050 एमबीबीएस की सीटें शामिल है।

See Also
calcutta-high-court-cancels-24000-jobs-under-2016-ssc-recruitment

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, उत्तर प्रदेश में एक साल से भी कम समय में 1200 नई मेडिकल सीटें प्राप्त करके एक विशेष उपलब्धि हासिल की है, इतनी अधिक संख्या में मेडिकल सीटों की अनुमति प्राप्त  करने वाला यूपी देश का पहला राज्य बन गया है। यूपी में मेडिकल कॉलेज और सीटों की संख्या में इजाफा राज्य के चिकित्सा तंत्र को और मजबूत बनाने का काम करेंगे। यह नई सीटों की मंजूरी के बाद उत्तर प्रदेश में डॉक्टरों की संख्या में इजाफा होगा, जिससे राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार (MBBS approved in 5 new colleges of UP)  होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.