Site icon NewsNorth

CPI (M) नेता सीताराम येचुरी का निधन, दिल्ली के AIIMS में ली अंतिम सांस

CPI(M) leader Sitaram Yechury death: सीपीआई (एम) के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सीताराम येचुरी का 72 वर्ष की आयु में दिल्ली एम्स में निधन हो गया। उन्हें निमोनिया की शिकायत के चलते नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में भर्ती करवाया गया था, जहां उनका उपचार के दौरान निधन हो गया।

श्वसन मार्ग में संक्रमण के चलते हुई तबियत खराब

CPI(M) leader Sitaram Yechury बीते महीने से अस्पताल में भर्ती थे, उन्हे 19 अगस्त को सांस संबंधी तकलीफ़ के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी हाल ही में मोतियाबिंद की सर्जरी हुई थी। अचानक जब उन्हें सांस लेने में अधिक तकलीफ़ होने लगी तब उन्हें रेस्पिरेटरी सपोर्ट पर रखा गया था। साथ ही जब हालत सुधरने की जगह और बिगड़ने लगी तब वेंटिलेटर पर भी रखा गया और फिर उनका आज आखिरकार दुखद (CPI(M) leader Sitaram Yechury death) निधन हो गया।

JNU और DU जैसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों के रहें छात्र

CPI(M) leader सीताराम येचुरी ने दिल्ली के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों से शिक्षा प्राप्त की थी, उनके द्वारा सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली से अर्थशास्त्र में बीए और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से एमए किया गया था। छात्र जीवन से ही उन्हें राजनीति में रुचि रही है। जहां तक उनके जन्म स्थान की बात की जाए तो उनका जन्म चेन्नई में 12 अगस्त 1952 को हुआ था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

अपनी शैक्षणिक गतिविधियों के दौरन ही वह 1974 में स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया से जुड़ गए थे। इसके बाद वो 1975 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के सदस्य बन गए, उनको 1984 में सीपीआई एम की केंद्रीय समिति में शामिल किया गया था, 2015 से पार्टी के महासचिव रहें।

See Also

इस दौरान वह राज्यसभा में सदस्य के तौर भीराज्यसभा में रहें उन्हे 2016 में सर्वश्रेष्ठ सांसद पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। उनका इस प्रकार आकस्मिक निधन से राजनीतिक जगत के साथ साथ उनके समर्थकों ने शोक व्यक्त किया।

 

Exit mobile version