Now Reading
अजान से पहले बंद करने होंगे पूजा पंडालो के लाउडस्पीकर, बांग्लादेश का आदेश

अजान से पहले बंद करने होंगे पूजा पंडालो के लाउडस्पीकर, बांग्लादेश का आदेश

  • दुर्गा पूजा से पहले बांग्लादेश की मोहम्मद यूनुस सरकार का तालिबानी आदेश.
  • नमाज से 5 मिनट पहले हिंदू बंद करें पूजा और लाउडस्पीकर.

Orders to switch off loudspeakers of puja pandals on Azaan: बांग्लादेश में छात्रों के हिंसक प्रदर्शन के बाद शेख हसीना का इस्तीफा, जिसके बाद से बांग्लादेश की स्थिति दिनों दिन खराब होते जा रही है। ख़ासकर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के खिलाफ हिंसा और उन्हें दबाने धार्मिक स्वतंत्रता को चोट पहुंचाने के मामलों में इज़ाफा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, नए आदेश में दुर्गापूजा के दौरान देश मे दुर्गा पंडालों और मंदिरों में होने वाली संगीत साधना ( धार्मिक गीत, संगीत आरती) को अंजान से पूर्व लाउडस्पीकर में बज रही हो तो उसे बंद करना होगा।

ऐसे में देखा जाएं तो जहां एक तरफ़ बांग्लादेश के अंतरिम सरकार के पीएम हिंदू अल्पसंख्यक समुदाय को सुरक्षा देने की बात कर रहें है, दूसरी ओर उनकी ही सरकार के गृह मंत्रालय के सलाहकार ने हिन्दुओं की धार्मिक स्वतंत्रता को चोट पहुंचाने वाला तालिबानी फरमान सुना दिया है।

अजान और नमाज से पांच मिनट पूर्व साउंड सिस्टम होंगे बंद

मंगलवार 10 सितम्बर को जारी बांग्लादेश के गृह मंत्रालय के आदेश में दुर्गा पूजा से पहले देश के अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय को निर्देशित किया गया है। इसमें पूजा समितियों को अजान और नमाज से पांच मिनट पहले दुर्गा पूजा से जुड़े अनुष्ठान और साउंड सिस्टम बंद करने का होंगे। यदि कोई इन आदेशों का पालन नहीं करता पाया जाता है उसे कार्यवाई का सामना करना पड़ सकता हैं।

भारत में भी शुरू हुआ विरोध

अजान और नमाज से पांच मिनट पूर्व दुर्गा पंडालों और मंदिरों के पूजा से जुड़े अनुष्ठान और साउंड सिस्टम बंद करने के इस आदेश को लेकर जहां बांग्लादेश के हिंदुओं में रोष व्याप्त हुआ है, वही इस फैसले को लेकर भारत में भी विरोध होना शुरू हो गया है।

इस्कॉन कोलकाता के उपाध्यक्ष और प्रवक्ता राधारमण दास ने जहांगीर आलम चौधरी का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, बांग्लादेश गृह मंत्रालय के सलाहकार से मिलिए, जो निर्देश दे रहे हैं कि हिंदुओं को अजान से पांच मिनट पहले अपनी पूजा, संगीत और अन्य पर रोक लगा देनी चाहिए, वरना गिरफ्तारी का सामना करना पड़ेगा। ये नया तालिबानी बांग्लादेश है। लेकिन कोई भी बॉलीवुडिया बांग्लादेशी अल्पसंख्यकों के लिए प्लेकार्ड नहीं उठाएगा क्योंकि वे हिंदू हैं।

बॉलीवुड हीरो हिरोइन के ऊपर कसा तंज

बांग्लादेश सरकार का ऐसा भेदभाव पूर्ण बर्ताव और हिंदुओ के ऊपर हो रहें अत्याचार को लेकर अब तक किसी बॉलीवुड अभिनेत्री और अभिनेता ने कोई टिपण्णी नही की है, ऐसे दावे के साथ किए गए पोस्ट के माध्यम से राधारमण दास ने लिखा कोई भी बॉलीवुडिया बांग्लादेशी अल्पसंख्यकों के लिए प्लेकार्ड नहीं उठाएगा क्योंकि वे हिंदू हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपकों बता दे हाल के समय में हिंदुस्तानी फिल्मी कलाकारों ने ‘All Eyes On Rafah’ करके एक मुहिम के ज़रिए फिलीस्तीन के स्पोर्ट में संदेश किए थे। इसके पहले भी कई ऐसे मोके समाने आएं जहां जहां फिल्मी सितारों पर अक्सर देश और दुनिया से जुड़े मुद्दों को लेकर आवाज न उठाने को लेकर दाग (Orders to switch off loudspeakers of puja pandals on Azaan)  लगते रहते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.