Site icon NewsNorth

FMCG स्टार्टअप Mitra ने हासिल किया लगभग ₹11 करोड़ का निवेश

fmcg-startup-mitra-raises-rs-11-crore-funding

FMCG Startup Mitra Raises Rs 11 Crore Funding: डायरेक्ट-टू-कंज़्यूमर (D2C) एफएमसीजी स्टार्टअप Mitra ने अपने प्री-सीरीज़ ए निवेश दौर में लगभग ₹11 करोड़ (~ $1.3 मिलियन) का निवेश हासिल किया है। कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व बेस्टवैंटेज इन्वेस्टमेंट्स (Bestvantage Investments) द्वारा किया गया। इसके साथ ही दुबई आधारित एक फ़ैमिली ऑफिस ने भी इस दौर में भागीदारी की। इस दौर में कुछ प्रमुख रणनीतिक निवेशकों जैसे कि अर्जुन वैद्य (संस्थापक, V3 Ventures), अजय कुमार (पूर्व सीओओ, Pizza Hut) आदि ने भी निवेश किया।

भारत में बेहद विशाल और प्रतिस्पर्धी माने वाले वाले FMCG सेक्टर से जुड़ा यह स्टार्टअप अब प्राप्त की गई इस नई धनराशि का इस्तेमाल अपने विस्तार संबंधित प्लान में तेजी लाने के लिए करेगा। Mitra इसकी शुरुआत मथुरा और गुरुग्राम में हाल में ही स्थापित मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स से करता नजर आ सकता है।

ये 40,000 वर्ग फीट में फैली विशाल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स हैं। इसके साथ ही कंपनी अपने सप्लाई चेन को और मज़बूत बनाने, यूरोपीय बाजारों में निर्यात के अवसर तलाशने और NAFED समेत अन्य तमाम सरकारी टेंडरों में भाग लेने की भी योजना बना रही है।

FMCG Startup Mitra Raises Funding

बात की जाए गुरुग्राम आधारित Mitra की शुरुआत की तो इसे साल 2022 में अभिषेक कौशिक द्वारा शुरू किया गया था। Mitra एक तेजी से बढ़ती कंज्यूमर ब्रांड है, जो आटा, दाल, चावल और मसाले जैसी तमाम आवश्यक वस्तुएं किफायती दरों पर उपलब्ध कराने का काम करती है। कंपनी का दावा है कि फ़िलहाल इसके पास 300 से अधिक डिस्ट्रीब्यूटर्स और 15,000 से अधिक रिटेलर्स का नेटवर्क है, और वह देश के 14 प्रमुख स्थानों पर अपनी सेवाएं दे रही है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

फिलहाल इस नए निवेश को लेकर कंपनी के संस्थापक अभिषेक कौशिक ने कहा;

See Also

“हम उत्पादन क्षमता को बढ़ाने, नए उत्पाद कैटेगरी  को लॉन्च करने और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में विस्तार करने की योजना बना रहे हैं। हम अपने निवेशकों के प्रति आभारी हैं, जिन्होंने हम पर विश्वास जताया है और हमारे साथ इस रोमांचक विकास यात्रा में शामिल हुए हैं।”

इस स्टार्टअप ने अब टियर 2 और टियर 3 शहरों पर भी ध्यान केंद्रित करना शुरू किया है। आज भी देश के तमाम ऐसी शहरों में किफ़ायती और हाई क्वॉलिटी वाली वस्तुओं की पहुंच बहुत सीमित मानी जाती है, ऐसे में यह कंपनी के लिए एक सुनहरा अवसर साबित हो सकता है।

आँकड़ो की बात की जाए तो Mitra ने अपने पहले साल में ही ₹14 करोड़ का बिक्री राजस्व दर्ज किया था और अब इस वित्तीय वर्ष में ₹35 करोड़ से अधिक के लक्ष्य के साथ लगभग 3.5 गुना वृद्धि की ओर बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। दिलचस्प ये है कि Mitra अब घरेलू बाजार के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बनाने की तैयारी में है।

Exit mobile version