Now Reading
RBI लाया क्विज प्रतियोगिता, ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों के पास ₹10 लाख का इनाम जीतने का मौका

RBI लाया क्विज प्रतियोगिता, ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों के पास ₹10 लाख का इनाम जीतने का मौका

  • आरबीआई की वर्षगांठ पर ग्रेजुएट छात्रों के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन.
  • रिजर्व बैंक के क्विज में 10 लाख रुपये जीतने का मौका.
cheque-clearance-time-reduced-by-rbi

RBI quiz competition: RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने अपनी 90 वर्षगाठ के उपलक्ष्य में भारतीय स्नातक छात्रों के लिए देशव्यापी एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है, इस प्रतियोगिता में जीतने वाले छात्र को अधिकतम ₹10 लाख इनाम के तौर में देने की आरबीआई की ओर से घोषणा भी की गई हैं।

आरबीआई की इस देशव्यापी प्रतियोगिता जिसमें देश का कोई भी स्नातक पढ़ रहें कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्र भाग ले सकेंगे, इसमें जीतने वाले प्रथम छात्र को ₹10 लाख, दुसरा स्थान प्राप्त करने वाले को ₹8 लाख और तीसरे स्थान में आने वाले छात्र को ₹6 लाख पुरुष्कार स्वरूप दिया जायेगा।

प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन पंजीयन शुरू

आरबीआई ने उक्त राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है, प्रतियोगिता में भाग लेने वाले इच्छुक छात्रों को अंतिम तिथि 17 सितंबर रात 9 बजे से पूर्व आरबीआई के आधिकारिक पोर्टल में जाकर  rbi90quiz.in/students/register लिंक पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

क्विज हिंदी और अंग्रेजी भाषा में

आरबीआई की ओर से आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता को हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में करवाया जायेगा। इसका पहला चरण 19 और 21 सितंबर की सुबह 9 बजे से रात के 9 बजे तक चलेगा, राज्यस्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाले कॉलेजों को क्विज के अगले राउंड के लिए चुना जाएगा।

दूसरा चरण राज्यस्तरीय होगा, इसमें एलिमिनेशन राउंड के बाद चयनित किए गए कॉलेज ऑन-स्टेज क्विज में भाग लेंगे। राज्यस्तरीय क्विज के विजेता जोनल राउंड में जाएंगे। तीसरे और चौथे (जोनल व राष्ट्रीय) चरण होगा, इसमें जोनल राउंड के विजेता नेशनल राउंड में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

आरबीआई देगा प्रमाणपत्र

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को आरबीआई की ओर से प्रमाणपत्र भी जारी किया जाएगा। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में राज्यस्तरीय चरण के बाद के चरणों में पहुंचे सभी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रतियोगिता संबंधी सम्पूर्ण जानकारी के लिए छात्र आरबीआई की वेबसाइट rbi.org.in में जाकर जान सकते हैं।

See Also
poverty-population-in-india-is-now-below-5-niti-aayog

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, भारतीय रिज़र्व बैंक के कर्मचारी (अनुबंधित कर्मचारियों सहित) और उनके परिवार के सदस्य को इस प्रतियोगिता से बाहर रखा गया है, यानी कि वह भाग नहीं ले सकते हैं। इसके अलावा, RBI से जुड़ी एजेंसियों के कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्य भी इस क्विज़ में भाग नहीं (RBI quiz competition) ले सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.