Now Reading
गणेश चतुर्थी के मौके पर अकेले मुंबई में 15,000 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती

गणेश चतुर्थी के मौके पर अकेले मुंबई में 15,000 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती

  • बीएमसी को गणेश मंडलों से 3,358 आवेदन मिले.
  • मुंबई में ट्रैफिक सुरक्षा का खास इंतजाम.

15,000 policemen deployed in Mumbai on Ganesh Chaturthi: 7 सितंबर आज देशभर में गणेश चतुर्थी की धूम है, ख़ासकर ये त्यौहार महाराष्ट्र और मुंबई में एक अलग उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता हैं। 10 दिन चलने वाले गणेशोत्सव के लिए मुंबई सहित पुरे महाराष्ट्र में खास तैयारी शुरू कर दी गई है। सार्वजनिक पांडलो में दर्शन के लिए उमड़ने वाली भीड़ और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर अकेले मुम्बई में 15000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया हैं।

राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं देते हुए नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि सभी गणेश भक्त गणेश चतुर्थी का यह धार्मिक त्यौहार पर्यावरण-अनुकूल तरीके से मनाएं।

बीएमसी के पास गणेश मंडलों से 3,358 आवेदन

बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के पास मुंबई के विभिन्न इलाकों और क्षेत्रों में गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में सार्वजनिक पंडालों में प्रतिमा स्थापित करने के लिए 3000 से अधिक मंडलों ने अनुमति के लिए आवेदन प्रस्तुत किया है।

BMC के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकारियों को गणेश मंडलों से 3,358 आवेदन मिले हैं और शुक्रवार तक 2,635 मंडलों को पंडाल लगाने की अनुमति दी गई है। उन्होंने बताया कि 300 से अधिक आवेदन अभी भी स्वीकृति के लिए लंबित हैं।

सड़कों में सार्वजनिक गणेश पंडालों की संख्या में साल दर साल इज़ाफा देखने को मिला है, साथ ही सार्वजनिक पंडालों में गणेश प्रतिमा की झांकियां और मूर्ति के दर्शनों के लिए सड़कों में अप्रत्याशित ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा करीब 15,000 पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

एक अधिकारी ने यहां बताया कि 32 पुलिस उपायुक्त, 45 सहायक आयुक्त, 2,435 अधिकारी, 12,420 कॉंस्टेबल, होमगार्ड और राज्य रिजर्व पुलिस बल, रैपिड एक्शन फोर्स और दंगा नियंत्रण इकाई के कर्मी सड़कों पर तैनात रहेंगे।

See Also
caa-implemented-pakistan-refugees-celebrates-in-rajasthan

गणेश उत्सव के दौरान मेट्रो ट्रेन का समय बढ़ा

सड़कों में निजी वाहनों से अधिक ट्रैफिक बढ़ने की संभावना रहती है, ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवा का उपयोग हो इसको लेकर व्यवस्था बनाई जा रही है। शहर की तीनों मेट्रो लाइन पर, गणेश उत्सव के दौरान अंतिम ट्रेन के परिचालन का समय बढ़ाने का फैसला किया गया है। संचालकों ने कहा कि इससे उन श्रद्धालुओं को मदद मिलेगी जो 10 दिवसीय उत्सव के दौरान रात के समय पंडालों में उमड़ते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा को लेकर विशेष ध्यान रखा गया है। इन 11 दिनों में भीड़भाड़ वाले इलाकों में ट्रैफिक डायवर्जन भी देखने को मिलेगा। इसे लेकर मुंबई पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है।  इसके अलावा पुलिस ने उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की घोषणा की है जो विसर्जन के बाद गणेश प्रतिमाओं की तस्वीरें दिखाने पर प्रतिबंध का उल्लंघन (15,000 policemen deployed in Mumbai on Ganesh Chaturthi) करते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.