Site icon NewsNorth

Tower Semiconductor और Adani मिलकर भारत में ‘चिप प्रोजेक्ट’ पर करेंगे $10 बिलियन का निवेश

tower-semiconductor-and-adani-plan-10-bn-dollar-chip-project-in-india-27449

Tower Semiconductor and Adani JV in India: भारत तेजी से सेमीकंडक्टर सेगमेंट में भी वैश्विक बढ़त लेते नजर आ सकता है। असल में महाराष्ट्र में भारत का दूसरा सेमीकंडक्टर चिप निर्माण संयंत्र जल्द स्थापित होने जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत इजराइली कंपनी Tower Semiconductor और Adani Group के बीच एक साझेदारी किए जाने की खबर है, जिसके तहत ये दोनों कंपनियाँ मिलकर ₹83,947 करोड़ (लगभग $10 बिलियन) का निवेश करेंगी। और यह भी सामने आया है कि महाराष्ट्र कैबिनेट ने इस बड़े निवेश प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है।

खुद राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस बात की घोषणा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर की। बताया गया कि Tower Semiconductor और Adani Group के बीच एक साझेदारी के तहत यह सेमीकंडक्टर निर्माण इकाई नवी मुंबई के रायगढ़ जिले के तहत आने वाले क्षेत्र तलोजा में स्थापित की जाएगी। इस प्रोजेक्ट के पहले फेज के तहत चिप निर्माण संयंत्र की क्षमता 40,000 वेफर स्टार्ट्स प्रति माह (WSPM) होगी, जबकि पूरी तरह से तैयार होने पर यह क्षमता 80,000 वेफर स्टार्ट्स प्रति माह तक पहुँच जाएगी।

Tower Semiconductor and Adani JV

उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के पहले फेज में ₹58,763 करोड़ का निवेश किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में #25,184 करोड़ की राशि लगाई जानी है। जैसा हमनें पहले ही साफ कर दिया कि इस प्रोजेक्ट को राज्य सरकार के स्तर पर मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन यह योजना अभी भी केंद्रीय स्तर पर इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन (ISM) और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत रिव्यू में है।

See Also

यह तो जाहिर ही है कि भारत का लक्ष्य सेमीकंडक्टर उत्पादन में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने और विश्व के लिए चिप्स का निर्यात करने का है। हालाँकि, इस दिशा में कई चुनौतियाँ भी हैं। आपको अगर याद हो तो जुलाई 2023 में Foxconn ने भारतीय कंपनी Vedanta के साथ $19.5 बिलियन की सेमीकंडक्टर डील से हटने का फैसला किया था। इसके अलावा, अबू धाबी स्थित नेक्स्ट ऑर्बिट वेंचर्स और टॉवर सेमीकंडक्टर के बीच $3 बिलियन के निवेश की योजना भी अटकी हुई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लेकिन इन सब के बीच सरकार और उद्योग विशेषज्ञों को उम्मीद है कि भारत का सेमीकंडक्टर बाजार 2026 तक $63 बिलियन के आँकड़े को पार कर जाएगा। सेमीकंडक्टर निर्माण के क्षेत्र में यह नई पहल बहुत दिलचस्प होने जा रही है, क्योंकि इसमें हाल में काफी चर्चा में रही Adani Group का नाम भी जुड़ा हुआ है।

आपको बता दें Adani Group पहले से ही पोर्ट्स, बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन और कोयला व्यापार जैसे क्षेत्रों में काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। फिलहाल महाराष्ट्र सरकार को भी उम्मीद है कि इस नए प्रोजेक्ट की मदद से राज्य में हज़ारों की संख्या में रोज़गार भी पैदा हो सकेगा, जो आज के समय भारत के तमाम प्रदेशों की सरकारों के लिए एक बड़ी चुनौती है।

Exit mobile version