Now Reading
SSC GD 2024: एसएससी जीडी कांस्टेबल के 39481 पदों पर भर्ती, आवेदन की हुई शुरूआत

SSC GD 2024: एसएससी जीडी कांस्टेबल के 39481 पदों पर भर्ती, आवेदन की हुई शुरूआत

  • 39 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती.
  • ssc.gov.in पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.
first-fir-under-new-criminal-law-in-india-police

Recruitment SSC GD Constable: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने जीडी कांस्टेबल भर्ती 2025 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जिसके बाद ssc.gov.in पर आवेदन की प्रक्रिया गुरुवार 6 सितंबर 2024 से  शुरू भी हो गई है। एसएससी की ओर से निकाली इन भर्तियों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और अर्धसैनिक संगठनों में कुल 39,481 रिक्त पदों को भरा जाएगा।

भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार जो पोस्ट के लिए संबंधित अहर्ता पूर्ण करता है वह जीडी कांस्टेबल के लिए 14 अक्टूबर 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं।

भर्ती के लिए परीक्षाएं जनवरी फरवरी माह में होगी आयोजित

उक्त भर्तियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं को 2025 में जनवरी या फ़रवरी माह में आयोजित की जा सकती है। इसमें जो अभयर्थियों की उम्र सीमा निर्धारित की गई है, उसके अनुसार इच्छुक अभ्यार्थियों की उम्र 1 जनवरी 2025 तक 18 वर्ष से 23 वर्ष तक की होनी चाहिए साथ ही अभ्यार्थी को हाईस्कूल की परीक्षा को उत्तीर्ण करना भी अनिवार्य है, इस अहर्ता को पूरा करने वाला कोई  भी व्यक्ति इसमें अप्लाई कर सकता हैं।

इसमें आरक्षित श्रेणी वर्ग को उम्र में एससी/एसटी को 5 वर्ष, ओबीसी और एक्स सर्विसमैन को 3 वर्ष की छूट दी गई है। योग्यता संबंधित अन्य डिटेल्स अभ्यर्थी जीडी भर्ती 2025 आधिकारिक नोटिफिकेशन से चेक कर सकते हैं।

आयोग के जारी नोटिफिकेशन में बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, असम राइफल्स, एसएसएफ, एनसीबी में कांस्टेबल की कुल 39,481 रिक्तियां अधिसूचित की हैं।

क्या है चयन प्रक्रिया?

लिखित परीक्षा, फिजिकल (PET/PMT),डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, मेडिकल एग्जामिनेशन के जरिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में भी आयोजित की जाएगी, जोकि असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उडिया, पंजाबी, तमिल, तेलगू और उर्दू हैं।

See Also
paytm_mini_app_store-vaccine-finder-tool

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आवेदन शुल्क और सैलेरी

आवेदन शुल्क के तौर में अभ्यर्थियों से 100 रुपये परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा वहीं आरक्षित वर्ग और महिलाओं को लिए कोई शुल्क नहीं लागू होगा। चयानित अभ्यर्थियों को नौकरी के दौरान जीडी कांस्टेबल को पे लेवल 3 के मुताबिक 21,700-69,100/- रुपये प्रति माह वेतन दिया जाएगा। वहीं एनसीबी में सिपाही पद की (Recruitment SSC GD constable) सैलरी (18,000-56,900/-) होगी।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.