Site icon NewsNorth

NASA ने शेयर किया सूर्योदय का वीडियो, अंतरिक्षयात्री ने ISS से किया रिकॉर्ड

NASA Artemis 1

NASA shared video of sunrise: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा समय- समय में अपने अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा अंतरिक्ष में हुए अनुभव को अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से साझा करती है। इसी क्रम में NASA ने ISS (अंतराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन) से अपने स्पेस यात्रियों द्वारा सूर्योदय को लेकर एक बेहद ही आकर्षक वीडियो साझा किया है।

अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने आज (6 सितंबर) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ISS से रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें कक्षीय सूर्योदय को देखा जा सकता है। आपकों बता दे, अमेरिकी स्पेस एजेंसी की ओर से कई अंतरिक्ष यात्री अंतराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में मौजूद हैं। जिसमें सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर जैसे प्रमुख नाम है।

यूरोप के ऊपर ISS से लिया गया वीडियो

नासा द्वारा साझा किया गया उक्त वीडियो को उस समय में रिकॉर्ड किया गया है, जब ISS यूरोप के ऊपर से परिक्रमा करते हुए अपने रास्ते पर आगे बढ़ रहा था।

वीडियो को रिकॉर्ड क्रू-8 मिशन के कमांडर मैथ्यू डोमिनिक ने किया है, जो एक अद्भुत टाइम लैप्स में लिया गया है, इसमें सूर्योदय का वीडियो दिखाई दे रहा है।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कौन है मैथ्यू डोमिनिक?

मैथ्यू डोमिनिक एक अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री और नौसेना लेफ्टिनेंट कमांडर हैं। उन्हें 2017 में नासा के अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार के रूप में चुना गया था और वर्तमान में भविष्य के मिशनों के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं। इसके साथ ही मैथ्यू डोमिनिक नासा के अंतरिक्ष यात्री और आर्टेमिस कार्यक्रम के सदस्य हैं, जिसका उद्देश्य 2024 तक मानव को चंद्रमा पर वापस लाना है।

डोमिनिक शिक्षा की बात की जाएं तो उन्होंने पास सैन डिएगो विश्वविद्यालय से वैमानिकी इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और नौसेना स्नातक विद्यालय से सिस्टम इंजीनियरिंग में मास्टर की डिग्री (NASA shared video of sunrise) की है।

Exit mobile version