Site icon NewsNorth

YouTube ने पैरेंट्स के लिए लॉन्च किया ‘Family Center Hub’ फीचर

youtube-rolls-out-new-family-centre-feature-for-parents

YouTube Rolls Out New Family Centre Feature For Parents: इस बात में कोई शक नहीं है कि आज के डिजिटल युग में बच्चों की ऑनलाइन कंटेंट तक पहुंच बढ़ गई है, और इसके चलते माता-पिता को बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंताएं हो सकती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए Google के मालिकाना हक वाले Youtube ने 2021 में Supervised Google Accounts की शुरुआत की थी, जिससे माता-पिता बच्चों के कंटेंट और स्क्रीनटाइम पर कंट्रोल रख सकते थे। और अब YouTube ने इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए नया ‘Family Center Hub’ फीचर भी पेश कर दिया है।

यह YouTube का नया फीचर है, जिससे माता-पिता अपने YouTube अकाउंट को अपने बच्चों के अकाउंट्स के साथ लिंक कर सकते हैं। इसके तहत माता-पिता अपने बच्चों द्वारा YouTube पर की गई एक्टिविटी को रिव्यू कर पाएँगे, साथ ही बच्चों के द्वारा सब्सक्राइब किए गए चैनल्स, अपलोड किए गए वीडियो, और कमेंट्स को भी देख सकेंगे। यह फीचर न केवल बच्चों की सुरक्षा के लिए है।

YouTube Family Center Hub

इस नए फीचर के तहत  जब भी बच्चे यूट्यूब पर कोई नया वीडियो अपलोड करते हैं या लाइवस्ट्रीम शुरू करते हैं, तो माता-पिता और बच्चे दोनों को YouTube द्वारा ईमेल नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। खास बात यह है कि यह नोटिफिकेशन प्राइवेट या अनलिस्टेड वीडियो अपलोड करने पर भी माता-पिता को प्राप्त होगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इतना ही नहीं बल्कि अगर बच्चे अपने वीडियो की प्राइवेसी सेटिंग्स में कोई बदलाव करते हैं, तो यूट्यूब माता-पिता को इसके बारे में तुरंत सूचित करेगा। इसका मतलब यह है कि अगर बच्चे किसी वीडियो को सार्वजनिक से निजी या अनलिस्टेड करते हैं, तो माता-पिता को इस बदलाव की जानकारी रहेगी।

See Also

साथ ही यह नया फीचर माता-पिता और बच्चों के बीच कम्यूनिकेशन को भी बढ़ावा देगा, जिससे माता-पिता अपने बच्चों के कंटेंट क्रिएशन के बारे में सलाह और समर्थन दे सकते हैं। कंपनी का मानना है कि यह फीचर बच्चों को आगामी समय में एक जिम्मेदार डिजिटल नागरिक बनने में मदद करेगा। साथ ही इस प्रक्रिया में माता-पिता भी भागीदार बन सकेंगे।

YouTube अब व्यापक तौर पर माता-पिता को अपने बच्चों के कंटेंट क्रिएशन को मॉनिटर करने की सहूलियत देने जा रहा है। कंपनी ने यह ऐलान किया है कि यह नया Family Center Hub फीचर इस हफ्ते से भारत समेत दुनियाभर के यूजर्स के लिए रोल आउट होना शुरू हो जाएगा। अगर आप चाहें तो अपना ऐप अपडेट करके इस फीचर की उपलब्धता चेक सकते हैं, और अगर अभी यह उपलब्ध नहीं हुआ है तो आगामी कुछ दिनों में यह सभी के लिए जारी हो जाएगा।

Exit mobile version