Now Reading
ऑनलाइन ट्रेडिंग स्कैम: ₹22,000 करोड़ के घोटाले में 22 साल का ट्रेडर गिरफ्तार

ऑनलाइन ट्रेडिंग स्कैम: ₹22,000 करोड़ के घोटाले में 22 साल का ट्रेडर गिरफ्तार

  • असम में ₹22,000 करोड़ के ऑनलाइन ट्रेडिंग स्कैम का खुलासा
  • हिमंत बिस्व सरमा ने लोगों से की घोटालेबाज़ों से दूर रहने की अपील
online-trading-scam-of-rs-22000-crore-young-trader-arrested-in-assam

Online Trading Scam in Assam: आज के दौर में मानों ऑनलाइन ट्रेडिंग स्कैम बहुत ही आम हो गए हैं। लेकिन ताजा मामला कथित रूप से ₹22,000 करोड़ के स्कैम से जुड़ा है। जी हाँ! असम पुलिस ने बुधवार को एक बड़े घोटाले का खुलासा किया है, जिसमें ₹22,000 करोड़ की धोखाधड़ी की गई है। आरोप है कि इस घोटाले में शामिल ब्रोकर ने लोगों को ऑनलाइन स्टॉक मार्केट निवेश के जरिए उनके पैसे को दोगुना करने का झांसा देकर हज़ारों करोड़ का गबन किया। मामले की गंभीरता को इस बात से भी समझा जा सकता है कि खुद असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने सामने आकर लोगों को ऐसे घोटालों से बचने की अपील की है।

सामने आ रही जानकारी के अनुसार, अब तक इस मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों में एक 22 वर्षीय ऑनलाइन ट्रेडर विशाल फुकन और स्वप्निल दास का नाम कथित रूप से सामने आया है। वैसे अभी इस घोटाले में और भी गिरफ्तारियां होने की संभावना जताई जा रही है। बताते चलें, विशाल फुकन असम के डिब्रूगढ़ का निवासी बताया जा रहा है, जबकि स्वप्निल गुवाहाटी का रहने वाला है।

Online Trading Scam

ऑनलाइन शेयर बाजार में पैसा लगाकर दो महीने में दोगुना रिटर्न देने के नाम पर किए गए इस गबन के तहत आरोप है कि विशाल फुकन अपनी आलीशान लाइफ का प्रदर्शन कर लोगों को अपने जाल में फंसाता था। उसने अपने निवेशकों को 60 दिनों में 30% रिटर्न का वादा किया था। इसके लिए फुकन ने चार फर्जी कंपनियों का भी रजिस्ट्रेशन करवाया था। इतना ही नहीं बल्कि घोटाले के पैसों को असम की फिल्म इंडस्ट्री में भी लगाया गया। साथ ही इसने कई प्रॉपर्टी भी ख़रीदी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

फिलहाल राज्य भर में घोटाले को लेकर जांच तेज कर दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पुलिस ने आरोपी के डिब्रूगढ़ स्थित आवास पर छापा मारा है और करोड़ों के इस घोटाले से संबंधित दस्तावेज भी जब्त किए जाने की खबर है। बताया जा रहा है कि फिलहाल पुलिस को असम के एक कोरियोग्राफर की भी तलाश है, जो इस आरोपियों से नेट्वर्क से ही जुड़ा हुआ हो सकता है।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने लोगों से ऐसे धोखाधड़ी वाले ऑनलाइन स्टॉक मार्केट निवेश से बचने की अपील की है। उन्होंने कहा,

“मैं लोगों को बताना चाहता हूँ कि ऐसे किसी अवैध ऑनलाइन ट्रेडिंग फर्म के जरिए स्टॉक मार्केट में पैसा निवेश करना का कोई वैध तरीका नहीं है। तमाम ठग जनता को गुमराह कर रहे हैं। मैं लोगों से अपील करता हूँ कि वे ऐसे ठगों से दूर रहें। पुलिस ने अब इन अवैध ब्रोकर के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। हम राज्य में इस पूरे रैकेट का भंडाफोड़ करने की कोशिश करेंगे।”

मुख्यमंत्री का यह बयान तब आया है जब कई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि कई ऑनलाइन ट्रेडिंग फर्म बिना SEBI या RBI के दिशा-निर्देशों का पालन किए असम में कारोबार कर रही थीं। ऐसे में अब राज्य में अवैध ऑनलाइन ट्रेडिंग पर कड़ी कार्रवाई शुरू हो चुकी है।

See Also

इसके साथ ही सरकार अब जनता को भी जागरूक करने की कोशिश कर रही है, ताकि वह ऐसे इसी निवेश स्कीम आदि को लेकर सावधान रहें और किसी भी अनजान या संदिग्ध ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भरोसा न कर लें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.