Now Reading
राजस्थान SI भर्ती परीक्षा रद्द होने के कगार पर? राज्य सरकार करेगी फैसला, रिपोर्ट सौंपी गई

राजस्थान SI भर्ती परीक्षा रद्द होने के कगार पर? राज्य सरकार करेगी फैसला, रिपोर्ट सौंपी गई

  • रद्द होने की कगार पर राजस्थान SI परीक्षा.
  • SOG ने परीक्षा रद्द करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा.
up-police-40000-recruitment

Rajasthan SI Recruitment Exam: देश में कई राज्यों में प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली और पेपर लीक के मामले हाल के समय में सामने आएं है, निष्पक्ष और सुचितापूर्ण परीक्षाओं को संपन्न करवाने वाले दावों की हवा निकलने में देर नहीं लगती, क्योंकि एक के बाद एक ऐसे मामले सामने आए है, जिसने सरकारी नौकरियां पाने के लिए कड़ी मेहनत करने वाले ईमानदार अभ्यर्थियों का दिल तोड़ा हैं।

अब ऐसा ही कुछ मामला 2021 में संपन्न हुए राजस्थान एसआई परीक्षा को लेकर सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार, राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा पेपर लीक होने के कारण रद्द हो सकती है। शर्मनाक बात यह है कि मामले में कई पुलिसकर्मी भी संलिप्त हैं और जांच कर रहे स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) ने 37 पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी की है। राज्य सरकार परीक्षा रद्द करने को लेकर जल्द ही अंतिम निर्णय ले सकती है।

एसओजी ने परीक्षाओं को रद्द करने का प्रस्ताव भेजा

राजस्थान में पुलिस विभाग में 859 पदों के लिए एसआई की भर्ती के लिए 13, 14 और 15 सितंबर, 2021 को परीक्षाएं आयोजित की गई थी, इन परीक्षाओं को लेकर हाल के समय में खुलासा हुआ था कि भर्ती परीक्षाओं में जमकर धांधली हुई थी, साथ ही परीक्षा के पेपर पहले ही लीक हो गए थे।

आरोपों की जांच हुई, SOG ने अपनी जांच में पाया कि परीक्षा केंद्र से ही पेपर लीक हुआ और सोशल मीडिया के जरिए फैल गया। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के पूर्व सदस्य रामूराम रायका के बेटे और बेटी समेत पांच और पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार किया गया है। अब तक इस मामले को लेकर 37 पुलिसकर्मियों समेत कई गिरफ्तारी हुई हैं। स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) की जांच में दो गिरोहों का खुलासा हुआ है जो इस लीक में शामिल थे। SOG ने परीक्षा रद्द करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है, जिस पर जल्द ही फैसला आने की उम्मीद है।

See Also
mumbais-kaali-peeli-taxi-trips-end-after-60-years

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, जांच में केवल परीक्षा के पेपर लीक होने तक बात सीमित नहीं है। इससे भर्ती प्रक्रिया की पारदर्शिता पर भी सवाल उठे हैं। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की कार्यप्रणाली पर भी सवालिया निशान लग गया है। ऐसे में (Rajasthan SI Recruitment Exam)  इसे लेकर आगे सरकार कुछ कठोर कदम उठा सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.