Now Reading
AKTU का एकेडमिक कैलेंडर हुआ जारी, 15 सितंबर से होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं

AKTU का एकेडमिक कैलेंडर हुआ जारी, 15 सितंबर से होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं

  • AKTU का एकेडमिक कैलेंडर जारी.
  • 15 से शुरू होंगी पांचवें और सातवें सेमेस्टर की कक्षाएं.

Academic Calendar of AKTU: उत्तर प्रदेश में तकनीकी शिक्षा के लिए विख्यात विश्वविद्यालय  AKTU या डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। नए एकेडमिक कैलेंडर में विश्विद्यालय और संबद्ध कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में कक्षाओं, सालाना गतिविधियों और परीक्षाओं के संबंध में जानकारी दी गई हैं।

कैलेंडर के अनुसार विषम सेमेस्टर में सातवें व नवें सेमेस्टर की कक्षाएं एक सितंबर और तीसरे व पांचवें सेमेस्टर की कक्षाएं 15 सितंबर से शुरू होंगी। एमबीए, एमसीए तीसरे व बीफार्मा पांचवें सेमेस्टर की कक्षाएं एक अक्टूबर से आरंभ की जाएंगी। बीआर्क की एडमिशन लिस्ट और कक्षाएं शुरू करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर तय की गई है

बीआर्क की कक्षाएं अक्तूबर से

बीआर्क की एडमिशन लिस्ट और कक्षाएं शुरू करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर तय की गई है। 15 नवंबर तक पंजीकरण फॉर्म, रेगुलर परीक्षा फॉर्म और कैरीओवर परीक्षा फीस जमा करनी होगी। 23 अक्टूबर से सात दिसंबर तक डॉ. अब्दुल कलाम इंटर टेक्निकल यूनिवर्सिटी फेस्ट का आयोजन होगा। जबकि थ्योरी और प्रैक्टिकल के अंक 30 दिसंबर, 2024 से सात जनवरी, 2025 तक सबमिट कर सकेंगे।

एमटेक की सीटों 12 सितंबर तक आवेदन

सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज केस में संचालित एमटेक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए अभ्यार्थी 12 सितंबर तक आवेदन कर पायेंगे। इस पाठ्यक्रम के लिए अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। पहले इसकी अंतिम तिथि 31 अगस्त थी, जिसे 12 दिन और आगे बढ़ा दिया गया है। 23 अक्टूबर से सात दिसंबर तक डॉ. अब्दुल कलाम इंटर टेक्निकल यूनिवर्सिटी फेस्ट का आयोजन होगा। जबकि थ्योरी और प्रैक्टिकल के अंक 30 दिसंबर, 2024 से सात जनवरी, 2025 तक सबमिट कर सकेंगे।

See Also
nabanna-protest-kolkata-amid-rg-kar-hospital-case

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, AKTU तकनीकी शिक्षा में विभिन्न पाठ्यक्रम जैसे कि इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान, और प्रौद्योगिकी के लिए बेहतरीन संस्थानों में से एक है। संस्थान में मिलने वाली अनुसंधान की सुविधा छात्रों और शिक्षकों को नए विचारों और तकनीकों का विकास करने के लिए प्रोत्साहित करता है। AKTU को वैश्विक स्तर पर (Academic Calendar of AKTU)  मान्यता प्राप्त है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.