Now Reading
महाराष्ट्र सरकार ने बढ़ाई वाहनों के लिए पसंदीदा VIP नंबर पाने की फीस

महाराष्ट्र सरकार ने बढ़ाई वाहनों के लिए पसंदीदा VIP नंबर पाने की फीस

  • नए वाहनों के लिए VIP नंबरों की फीस में बढ़ोतरी
  • दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए भी बढ़ी फीस
maharashtra-government-hikes-vip-number-fees

Maharashtra Government Hikes VIP Number Fees: महाराष्ट्र सरकार ने नए वाहनों के लिए VIP नंबरों की फीस में बढ़ोतरी कर दी है। इस बदलाव के बाद, मुंबई और पुणे जैसे बड़े शहरों में सबसे ज्यादा मांग वाले नंबरों की क़ीमतों पर दिखेगा। सरकार की नई अधिसूचना के अनुसार, चार पहिया वाहनों के लिए ‘0001’ नंबर की फीस मौजूदा ₹3-4 लाख से बढ़ाकर ₹5-6 लाख कर दी गई है। खासकर मुंबई, पुणे, ठाणे जैसे बड़े शहरों में यह फीस ₹6 लाख तक पहुंच गई है, जहां VIP नंबरों की मांग अधिक रहती है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार की नई अधिसूचना के अनुसार, दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए VIP नंबर फीस ₹50,000 से बढ़ाकर ₹1 लाख कर दी गई है। इसके साथ ही परिवहन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में बताया गया है कि VIP नंबरों को अब परिवार के सदस्यों, पति/पत्नी, बेटे और बेटियों को ट्रांसफर किया जा सकेगा। पहले यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी।

Maharashtra Hikes VIP Number Fees

फीस की बात करें तो अगर कोई वाहन मालिक मौजूदा सीरीज में अपनी पसंद का ‘0001’ नंबर नहीं पा रहा है और उसे अन्य सीरीज से लेना चाहता है, तो उसे ‘आउट-ऑफ-सीरीज’ VIP नंबर के लिए तीन गुना बेसिक फीस चुकानी होगी।

इस नए नियम के तहत, चार पहिया वाहनों के लिए यह शुल्क 18 लाख रुपये तक हो सकता है। जाहिर है इतने पैसे में एक बेहतरीन मिड-सेगमेंट कार भी आ सकती है।इस कदम से VIP नंबरों की बढ़ती मांग और लोगों की सहूलियत को ध्यान में रखा गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

महाराष्ट्र में VIP नंबरों की मांग हमेशा से ज्यादा रही है, विशेषकर अमीर लोग, बड़े बिजनेसमैन, और मशहूर हस्तियां अपनी महंगी कारों के लिए ऐसे नंबर पसंद करते हैं। नए नियमों के अनुसार, अन्य लोकप्रिय नंबरों की फीस भी बढ़ा दी गई है, जिससे अब चार पहिया और दोपहिया वाहनों के लिए ये नंबर हासिल करना और महंगा हो गया है।

See Also
calcutta-high-court-cancels-24000-jobs-under-2016-ssc-recruitment

मांग में नहीं आएगी कोई कमी?

देखा जाए तो इससे पहले आखिरी बार 2013 में इस फीस में संशोधन किया गया था। महाराष्ट्र सरकार ने पंजीकरण सीरीज में 240 VIP नंबर चिन्हित किए हैं। इन नंबरों में ‘0009’, ‘0999’, और ‘0786’ जैसे नंबर शामिल हैं, हम देखते हैं कि आमतौर पर ऐसे नंबरों की मांग सबसे अधिक होती है।

नए नियमों के बाद, VIP नंबरों की बढ़ी हुई कीमतों के बावजूद, महाराष्ट्र में इनकी मांग में कमी आने की संभावना नहीं है, क्योंकि इन नंबरों को प्रतिष्ठा का प्रतीक माना जाता है। कई बार देखनें को मिलता है कि VIP नंबर को लेकर बोलियाँ कई गुना अधिक और बढ़ जाती हैं। ऐसे में अब नई फीस वृद्धि के बाद यह देखना और भी दिलचस्प हो जाएगा कि लोगों के बीच इन VIP नंबरों को पाने की होड़ किस प्रकार नया रूप लेती है?

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.