Site icon NewsNorth

भारत में RailTel, SJVN, NHPC और Solar Energy Corporation को मिला नवरत्न का दर्जा

railtel-sjvn-nhpc-and-solar-energy-corporation-gets-navratna-status

Credit: Wikimedia Commons

RailTel, SJVN, NHPC, And Solar Energy Corporation Gets Navratna Status: हाल ही में भारत सरकार ने चार नई सरकारी कंपनियों को ‘नवरत्न’ का दर्जा दिया है। इन कंपनियों में RailTel कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (NHPC), और सतलुज जल विद्युत निगम (SJVN) शामिल हैं। इस घोषणा के साथ ही नवरत्न कंपनियों की संख्या अब 21 से बढ़कर 25 हो गई है।

वित्त मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस खबर की जानकारी दी। यह एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, जिससे इन कंपनियों को अधिक वित्तीय और परिचालन स्वायत्तता मिलेगी। इनमें से तीन कंपनियां, RailTel, SJVN, और NHPC, शेयर बाजार में लिस्टेड भी हैं। ऐसे में जाहिर है आने वाले समय में इन कंपनियों के शेयरों के प्रदर्शन पर भी लोगों की निगाहें टिकी रहेंगी।

RailTel & 3 Others Gets Navratna Status

नवरत्न का दर्जा प्राप्त करने वाली इन चार नई कंपनियों में से प्रत्येक का अपना विशेष महत्व और प्रभाव है। RailTel कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, जो भारत की रेलवे सेवाओं में आईटी और दूरसंचार नेटवर्क प्रदान करती है, अब नवरत्न कंपनी बनने के बाद अपने परिचालन का और विस्तार कर सकती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसी तरह, सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SECI) का नवरत्न बनना देश में सौर ऊर्जा क्षेत्र को और बढ़ावा देगा, जिससे स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की स्थिति और मजबूत होगी। SJVN और NHPC जैसे कंपनियां, जो पहले से ही जल विद्युत क्षेत्र में अग्रणी रही हैं, अब अपने परिचालन में और भी अधिक नवाचार और निवेश ला सकेंगी।

See Also

इसको लेकर मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से NHPC के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, आर के चौधरी ने कदम को ऐतिहासिक करार दिया। उन्होंने कहा कि यह दर्जा कंपनी की वित्तीय और परिचालन उपलब्धियों की मान्यता है, और इससे कंपनी की कार्यक्षमता में और वृद्धि होगी। दिलचस्प यह है कि NHPC अब तक मिनी रत्न श्रेणी-1 के तहत आती थी, लेकिन अब नवरत्न बनने के साथ भारतीय विद्युत क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को और मजबूत करेगी।

नवरत्न कंपनियों का दर्जा मिलने से इन कंपनियों को न केवल अधिक स्वायत्तता मिलेगी, बल्कि ये कंपनियां बाजार में भी अपने प्रदर्शन को सुधारने में सक्षम होंगी। वर्तमान में भारत में 25 नवरत्न कंपनियां हैं, जो देश के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं।

Exit mobile version