Site icon NewsNorth

झारखंड कांस्टेबल भर्ती: फिजिकल टेस्ट के दौरान 3 उम्मीदवारों की मौत

jharkhand-constable-exam-3-die-during-physical-test

Jharkhand Constable Exam 3 Die During Physical Test: पुलिस, सेना और इससे संबंधित सरकारी नौकरियों में शारीरिक दक्षता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है,ऐसे किसी भी नौकरी या भर्ती के दौरान फिजिकल रूप से स्वस्थ व्यक्ति को वरीयता दी जाती है। जब कभी भी इन भर्तियों का आयोजन किया जाता है,तब शारीरिक दक्षता का परीक्षण भी संबंधित विभाग करता है। ऐसे ही एक शारीरिक दक्षता के परीक्षण के दौरान झारखंड के पलामू जिले में 3 अभ्यार्थी के मौत की खबर से डर का माहौल है।

दरअसल झारखंड में आबकारी विभाग की कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया के लिए शारीरिक परीक्षण के दौरान 25 अभ्यर्थियों के बेहोश होने की बात सामने आई थी, इसमें में से तीन की मौत हो गई। इन्हें मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहा उपचार के दौरान तीन लोगों की मौत हो गई।

Jharkhand Constable Exam Physical Test: सांस लेने में परेशानी

शारीरिक दक्षता की परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों के बेहोश होने के बाद उपचार करने वाले डॉक्टर और अस्पताल के अधीक्षक डॉ. आरके रंजन ने कहा कि प्रारंभिक जांच के अनुसार उनकी मौत सांस लेने में तकलीफ के कारण हुई. उन्होंने कहा, “हम मौतों के वास्तविक कारण की जांच कर रहे हैं”।

अब तक 100 से ज्यादा अभ्यार्थी बेहोश

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से राज्य में आबकारी विभाग की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के जरिए 583 पदों मे भर्ती की जानी है, जिसके लिए राज्य में विभिन्न जिलों में शारीरिक दक्षता परीक्षण किया जा रहा है, जिसमे 10 किमी की लंबी दौड़ भी शामिल है। इस परीक्षण के दौरान अब तक शारीरिक परीक्षण में भाग लेने वाले करीब 100 अभ्यर्थी के बेहोश होने की बात समाने आ चुकी है। जिसके बाद राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों को इस मामले का तत्काल संज्ञान लेने का निर्देश दिया है।

See Also

परीक्षण के दौरान हुई मौत

भर्ती प्रक्रिया 9 सितंबर तक जारी रहेगी, ऐसे में परीक्षण आगे भी तय समय सीमा में चलते रहेगा। गुरुवार रात पलामू जिले के मेदिनीनगर स्थित मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में इलाज के दौरान दो जबकि एक अभ्यार्थी ने रांची के रिम्स में दम तोड़ दिया। मृतकों की पहचान अमरेश कुमार (20), अरुण कुमार (25) और प्रदीप कुमार (25) के रूप में हुई है।

Exit mobile version