Now Reading
Android यूजर्स के लिए Gmail पर आया Gemini AI आधारित Q&A फीचर

Android यूजर्स के लिए Gmail पर आया Gemini AI आधारित Q&A फीचर

  • गूगल के AI चैटबोट जेमिनी ने एंड्रॉयड फोन के लिए नया फीचर लॉन्च किया.
  • iOS में भी जल्द होगा उपलब्ध.
gmail-app-gets-ai-powered-search-feature

Android user Gmail Gemini AI based Q&A feature: दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने अपने जीमेल यूजर्स के लिए एक बेहद खास सुविधा उपलब्ध करवाने जा रहा है, जिसके बाद यूजर्स बेहद आसानी से अपने ईमेल में मौजूद ख़ास जानकारियों को ढूंढ पायेंगे, जो उन्हें चाहिए।

दरअसल आज के समय में जीमेल में कई मेल और व्यवसायिक मेल के आने की वजह से इनबॉक्स में काफ़ी कुछ मौजूद हो जाता है, और जब किसी खास मेल या संदेश को ढूंढना होता है तो काफ़ी अधिक समय लगता है। अब इस असुविधा को दूर करते हुए एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अमेरिकी टेक कंपनी ने Google के AI चैटबोट जेमिनी को जीमेल के साथ जोड़ा है। इस नए फीचर को एंड्रॉयड फोन के उपयोगकर्ता उपयोग कर पाएंगे। कंपनी ने इस नए फीचर का नाम Q&A दिया है।

क्या है, Q&A feature?

Gmail में एंड्रॉयड वर्जन के लिए पेश किया गया Q&A फीचर की सहायता से आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। ईमेल में मौजूद कोई भी जानकारी आप जेमिनी से मांग सकते हैं। ईमेल के इनबॉक्स के साथ-साथ गूगल ड्राइव फाइल्स में मौजूद जानकारी भी जेमिनी से मांगी जा सकती है।

उदाहरण के लिए आपको एजेंसी के पीओ नंबर की जरूरत है लेकिन आपको वो मेल नहीं मिल रहा है। ऐसे में आप जेमिनी से सीधे पूछ सकते हैं कि मेरी कंपनी का पीओ नंबर क्या है? आपको यह जानकारी तुरंत जीमेल पर मिल जाएगी। इसके साथ ही आप किसी मेल के संदेश का सारांश बदलने के लिए भी उपयोग में ले सकते है। ज्ञात हो, जीमेल को वेब वर्जन में प्रयोग करने वाले यूजर्स के लिए यह सुविधा पहले से ही मौजूद थी। अब इसे एंड्रॉयड वर्जन के उपयोगकर्ता के लिए भी रोलआउट किया गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
reliance-agm-2024-highlights-jio-phone-call-ai-and-jio-brain

कंपनी ने इसे आईफोन यूजर्स के लिए भी जल्द रोलआउट करने की बात कही हैं। ऐसे में इसे iOS यूजर्स भी जल्द ही जीमेल पर मेल ढूंढ़ने के लिए जेमिनी की मदद वाला फीचर (Android user Gmail Gemini AI based Q&A feature)  उपयोग कर पाएंगे।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.