Now Reading
YouTube ने लॉन्च किया QR Code फीचर, चैनल शेयर करना हुआ आसान

YouTube ने लॉन्च किया QR Code फीचर, चैनल शेयर करना हुआ आसान

  • YouTube पर चैनल शेयर करना हुआ और भी आसान
  • अब सबको मिल सकेगा अपना यूनिक QR Code
youtube-rolls-out-new-family-centre-feature-for-parents

YouTube QR Code Feature For Channel Sharing: Google के मालिकाना हक वाला लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म YouTube लगातार क्रिएटर्स के लिएनए-नए फीचर्स जोड़ रहा है। इसी क्रम में अब YouTube ने एक QR कोड फीचर को पेश किया है, जिसकी मदद से यूजर्स के लिए अपना चैनल साझा करना बहुत ही आसान हो गया है।

ये कुछ ऐसा ही है जैसे आजकल तमाम अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद है। उदाहरण के लिए Instagram पर भी आप अपनी प्रोफाइल के लिए एक यूनिक क्यूआर कोड हासिल कर सकते हैं, जिससे लोग बिना आपको सर्च किए सीधे क्यूआर स्कैन करके आपकी प्रोफाइल तक पहुँच सकते हैं। ठीक ऐसे ही YouTube का ये फीचर भी काम करेगा।

YouTube QR Code Feature

YouTube के इस फीचर को एक्सेस करने के लिए उपयोगकर्ता ऐप पर जाकर, ‘You’ सेक्शन के तहत नजर आने वाले ‘Share channel’ विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं और यहीं उन्हें ‘QR code’ का नया फीचर दिख जाएगा।

See Also
vivo-to-sell-greater-noida-factory-to-micromax

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके पहले अब तक YouTube चैनल को शेयर करने के लिए उपयोगकर्ताओं को लोगों को अपने चैनल का नाम बताना पड़ता था, जिसके बाद ऐप में उस चैनल को सर्च करके ही उस तक पहुँचा जा सकता था। वैसे एक विकल्प चैनल का डायरेक्ट लिंक शेयर करने का भी था। लेकिन अब आपको अपने चैनल का यूनिक क्यूआर कोड मिल सकेगा। वैसे भी आजकल लोगों को मानों क्यूआर कोड स्कैन करने की आदत सी हो गई है, इसके लिए हमें यूपीआई पेमेंट्स का भी शुक्रिया करना चाहिए!

इस बात में कोई शक नहीं है कि YouTube भारतीय बाजार में तेजी से अपनी पैंठ बनाने में कामयाब रहा है। साथ ही इसके आर्थिक और रोज़गार की दृष्टि से भी एक बड़ा योगदान देना शुरू किया है। ऐसे में अब यूट्यूबर्स की तेजी से बढ़ती कम्यूनिटी के लिए यह फीचर बहुत अहम हो जाता है।

वह अब सीधे अपने दर्शकों के साथ अपने चैनल का क्यूआर शेयर कर सकते हैं और आसानी से उन तक पहुँच सकते हैं। इसके ज़रिए क्रीएटर्स को अपने चैनल को प्रमोट करने का भी एक नया तरीका मिल सकेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.