Now Reading
WhatsApp में यूज़ कर सकेंगे Gemini AI, ‘कॉलिंग’ को आसान बनाएगा फीचर

WhatsApp में यूज़ कर सकेंगे Gemini AI, ‘कॉलिंग’ को आसान बनाएगा फीचर

  • Google ला रहा तीन नए Gemini एक्सटेंशन विकल्प
  • WhatsApp से लेकर Messages ऐप में दिखेगा बदलाव?
whatsapp-new-call-and-notification-feature-with-gemini-ai

WhatsApp New Call and Notification Feature With Gemini AI: गूगल अपने AI मॉडल Gemini को लगातार अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने की कोशिशों में जुटा हुआ है। और अब खबर सामने आ रही है कि Google ने Gemini को Meta के लोकप्रिय ऐप WhatsApp के साथ भी जोड़ने का मन बनाया है। जी हाँ! जानकारी के अनुसार, WhatsApp ही नहीं बल्कि तमाम अन्य लोकप्रिय Android ऐप्स में जल्द Gemini की खूबियाँ देखनें को मिल सकती हैं, जिसमें कॉलिंग और नोटिफ़िकेशन पर सबसे अधिक प्रभाव देखनें को मिल सकता है।

सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, Google के संबंधित ऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन 15.34.32.29.64 में WhatsApp, Google Message और Android System Notification से जुड़े  कुछ नए एक्सटेंशन देखे गए हैं। यह फीचर्स यूजर्स को Gemini की मदद से अपने दैनिक कार्यों को और भी आसानी से करने की सहूलियत प्रदान कर सकते हैं।

WhatsApp & Gemini AI

इस नए बीटा वर्ज़न में उपयोगकर्ताओं को तीन नए Gemini एक्सटेंशन विकल्प मिल रहे हैं, जिनमें WhatsApp, Notifications, और Messages शामिल हैं। हालांकि ये एक्सटेंशन फिलहाल पूरी तरह से वर्क नहीं कर रहे हैं, लेकिन इतना ज़रूर है कि इन्होंने आगामी सुविधाओं को लेकर पुख्ता संकेत दिए हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Message एक्सटेंशन से Gemini उपयोगकर्ताओं के लिए Google Messages ऐप के ज़रिए मैसेज पढ़ने और रिप्लाई देने का काम आसान हो सकता है। लेकिन इनमें सबसे दिलचस्प फीचर WhatsApp एक्सटेंशन है, जो उपयोगकर्ताओं को सिर्फ वॉयस कमांड के जरिए मैसेज भेजने, पढ़ने, और यहां तक ​​कि WhatsApp कॉल करने की भी अनुमति देगा।

यह फीचर उन WhatsApp उपयोगकर्ताओं के लिए काफी दिलचस्प हो सकता है जो अपने कम्यूनिकेशन को मैनेज करने के लिए AI पर निर्भर होना चाहते हैं। वैसे तो WhatsApp पर पहले से ही Meta AI सुविधा मौजूद है। लेकिन Google के इस एक्सटेंशन से गेम और भी दिलचस्प हो सकता है।

See Also
Infinix Note 40 Pro 5G Series – Price & Feature

इस बीच बात की जाए Notification एक्सटेंशन की तो इसके तहत Gemini आपके नोटिफिकेशन्स को संक्षेप में पेश कर सकता है। इतना ही नहीं बल्कि आपकी पसंद के अनुसार, उन्हें अलग-अलग मार्क भी कर सकता है।

जाहिर है Google अपने Gemini AI को यूजर्स के बीच सर्च की तरह ही कॉमन बनाना चाहता है। शायद यही वजह आही कि थर्ड-पार्टी ऐप्स में इंटीग्रेशन व एक्सटेंशन के ज़रिए, कंपनी हर एक ऐप पे उपयोगकर्ता तक पहुँच हासिल करना चाहती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.