Site icon NewsNorth

Google Meet को मिला ‘Take Notes For Me’ नामक AI आधारित फीचर

google-ai-overviews-launching-in-india

“Take Notes For Me” Google meet AI feature: अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी गूगल अपने उपयोगकर्ता के दिलचस्पी बनाएं रखने के लिए अपने सभी प्लेटफॉर्म में निरंतर नई चीजें जोड़ता है, साथ ही ऐसे कई बदलाब करता है जिससे कि उसके प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता का अनुभव बेहतर बना रहें।

इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए दिग्गज टेक कंपनी ने अलग-अलग ऐप्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स को जोड़ कर एक नयापन देने कोशिश कर रहा है । अब इसी के तहत गूगल द्वारा संचालित मीटिंग ऐप गूगल मीट में टेक नोट्स फॉर मी नामक एक नए AI टूल को जोड़ा है।

Google meet में नए AI फीचर का उपयोग करके उपयोगकर्ता अपनी किसी भी जरूरी मीटिंग में हुई बातों को याद रखने में सहूलियत मिलेगी चूंकि Google का नया AI फीचर मीटिंग के दौरान हुई चर्चा का सारांश तैयार करने का काम करेगा।

मीटिंग के आयोजक के गूगल ड्राइव में होगी रिकॉर्ड

गूगल का नया AI फीचर Take Notes For Me शब्द दर शब्द ट्रांसक्रिप्शन देने के बजाय, गूगल डॉक में मुख्य बातों को रिकॉर्ड करने के लिए जेमिनी AI का उपयोग करता है, इन मुख्य बातों को गूगल मीटिंग में मीटिंग अयोजन के गूगल ड्राइव में सेव होकर देने लगती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

जिसे मीटिंग आयोजक मीटिंग में जुड़े अन्य सदस्यों के साथ साझा कर सकता है। इसके अतिरिक्त इस सारांश को मीटिंग खत्म होने के बाद कैलेंडर ईवेंट में जोड़ा जा सकता है। इसमें मीटिंग रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्ट के लिंक भी शामिल किए जा सकते हैं।

प्रीमियम उपभोक्ता को मिलेगी सुविधा

Google Meet में Take Notes For Me एआई फीचर की सुविधा सबसे पहले जेमिनी एंटरप्राइज, जेमिनी एजुकेशन प्रीमियम और AI मीटिंग्स और मैसेजिंग ऐड-ऑन वाले गूगल वर्कस्पेस ग्राहकों को ही दी जा सकती है। जहां तक इसके शुरू होने की बात है, तो कंपनी के अनुसार लैपटॉप और कंप्यूटर उपयोगकर्ता इसे 10 सितंबर तक उपयोग कर पाएंगे।

Exit mobile version