Site icon NewsNorth

देश के 234 नए शहरों में शुरू होंगे प्राइवेट FM रेडियो, सरकार ने दी मंजूरी

Private FM radio will start in 234 new cities: देशभर में श्रव्य मनोरंजन माध्यम का बेहतरीन साधन निजी एफएम चैनलों की बाढ़ आने वाली है, जी हां! बाढ़ चूंकि सरकार ने देशभर में करीब 234 शहरों और कस्बों में नए निजी रेडियो चैनलो को शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी हैं।

नए एफएम रेडियो चैनलों को शुरु करने की मंजूरी से उन इलाको और क्षेत्रों में मनोरंजन और जानकारी का साधन पहुंचेगा जहां लम्बे समय से मांग उठ रही थी। केन्द्र सरकार का यह फैसला स्थानीय विषय, रोजगार, अपनी भाषा में संवाद और मनोरंजन के लिए नए मार्ग खोलेगा।

मोदी कैबिनेट में मिली मंजूरी

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निजी एफएम रेडियो चरण-3 नीति के अंतर्गत 234 नए शहरों में 730 चैनलों के लिए 784.87 करोड़ रुपये के अनुमानित आरक्षित मूल्य के साथ तीसरे बैच की आरोही (बढ़ती हुई बोली) ई-नीलामी करवाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसके बाद बिहार साहित देश के अन्य राज्यों में लम्बे समय से निजी एफएम रेडियो चैनलों की मांग को पूरी हुई है।

वार्षिक लाइसेंस शुल्क के रूप में सकल राजस्व का 4 प्रतिशत

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इन नए निजी रेडियो चैनलों से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को छोड़कर एफएम चैनल के वार्षिक लाइसेंस शुल्क (एएलएफ) के रूप में सकल राजस्व का 4 प्रतिशत लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। ये 234 नए शहरों/कस्बों के लिए लागू होगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

केंद्र सरकार का यह फैसला अलग अलग भाषाओं विशेष रूप से मातृभाषाओं में स्थानीय कार्यक्रमों को बनाने को प्रोत्साहित करने वाला है। केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 32 शहरों और इसके बाद आंध्र प्रदेश में 22 शहरों/कस्बों में नए एफएम रेडियो चैनल्स खोले जाएंगे। मध्य प्रदेश में 20, राजस्थान में 19, बिहार में 18 और जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग के (Private FM radio will start in 234 new cities) लिए तीन चैनल आवंटित किए गए हैं।

 

Exit mobile version