Now Reading
कोलकाता नबन्ना प्रोटेस्ट: लाठीचार्ज और आंसू गैस का इस्तेमाल, लेकिन प्रदर्शन जारी

कोलकाता नबन्ना प्रोटेस्ट: लाठीचार्ज और आंसू गैस का इस्तेमाल, लेकिन प्रदर्शन जारी

  • ‘नबन्ना प्रोटेस्ट’ के तहत सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी
  • पुलिस ने किया लाठीचार्ज और आंसू गैस का इस्तेमाल
nabanna-protest-kolkata-amid-rg-kar-hospital-case

Nabanna Protest Kolkata Amid RG Kar Hospital Case: पश्चिम बंगाल के कोलकाता में छात्रों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग को लेकर जोरदार प्रदर्शन शुरू कर दिया है। प्रदर्शनकारियों ने ‘नबन्ना प्रोटेस्ट’ के तहत सड़कों पर उतरकर राज्य सरकार के खिलाफ आक्रोश जताया। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने कोलकाता और हावड़ा में सुरक्षा कड़ी कर दी है। बताया जा रहा है कि प्रदर्शन के दौरान पुलिस की ओर से लाठीचार्ज और आंसू गैस का इस्तेमाल भी किया गया। लेकिन इसके बाद भी प्रदर्शनकारी डटे हुए हैं।

ख़बरों के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने हावड़ा ब्रिज को अपने प्रदर्शन का मुख्य केंद्र बनाया है। पुलिस ने ब्रिज को सील कर दिया था और लोहे की दीवारें खड़ी कर दी थीं, लेकिन छात्रों ने इन बाधाओं को हटा दिया। पुलिस द्वारा की गई लाठीचार्ज, वाटर कैनन का इस्तेमाल, और आंसू गैस के गोले फेंके जाने के बावजूद प्रदर्शनकारी पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। छात्रों ने ब्रिज पर धरना देकर अपनी स्थिति मजबूत की है और कुछ के पास तिरंगा झंडा भी दिखाई दे रहा है।

Nabanna Protest

इस आंदोलन को लेकर कोलकाता पुलिस ने 6000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। शहर के 19 प्रमुख स्थलों पर बैरिकेडिंग की गई है और नबन्ना भवन के बाहर 3 लेयर सुरक्षा घेरा बनाया गया। पुलिस अधिकारियों ने सीसीटीवी फुटेज की निगरानी के लिए विशेष निर्देश जारी किए हैं और वाटर कैनन तथा बज्र वाहनों तो मौजूद हैं हीं और साथ ही साथ ड्रोन के जरिए भी निगरानी की जा रही है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस बीच सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने इस प्रदर्शन के लिए विपक्ष को जिम्मेदार ठहराया है। पार्टी का कहना है कि विपक्ष राज्य में अशांति फैलाने और माहौल को बिगाड़ने के लिए प्रदर्शन को बढ़ावा दे रहा है।

फिलहाल क्या है स्थिति?

फिलहाल पुलिस यह कोशिशें करती दिखाई ड़े रही है कि प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर किया जाए। लेकिन कथित रूप से बैरिकेडिंग तोड़ने के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इस दौरान पत्थरबाजी की भी ख़बरें सामने आई। वहीं पुलिस की ओर से आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए, लेकिन प्रदर्शनकारी लगातार उठकर पुनः प्रदर्शन कर रहे हैं। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को समझाने की कोशिश की है कि उनका प्रदर्शन गैरकानूनी है।

इस समय पूरे क्षेत्र में भारी पुलिस बल तैनात है और स्थिति पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। प्रदर्शनकारी और पुलिस के बीच तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है, और स्थिति को नियंत्रित करने के प्रयास जारी हैं।

क्या है मामला?

यह मामला कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज से जुड़ा हुआ है, जहां एक ट्रेनी महिला डॉक्टर का शव अस्पताल के सेमिनार हॉल से बरामद हुआ। बताया जा रहा है कि आरोपी एक वॉलंटियर था जो शराब के नशे में अस्पताल पहुंचा और उसने महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म किया और फिर बर्बर तरीके से उसकी हत्या कर दी। घटना के बाद आरोपी अपने घर चला गया, लेकिन उसकी ब्लूटूथ हेडफोन वहां छूट गई, जिससे पुलिस को उसकी पहचान में मदद मिली। इसके बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। फिलहाल CBI मामले की जांच कर रही है। और शीर्ष अदालत में भी लगातार इस पर सुनवाई हो रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.