Now Reading
केंद्र सरकार का बड़ा कदम, लद्दाख में बनेंगे 5 नए जिले, किया आधिकारिक ऐलान

केंद्र सरकार का बड़ा कदम, लद्दाख में बनेंगे 5 नए जिले, किया आधिकारिक ऐलान

  • केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में 5 नए जिले बनाने का ऐलान.
  • लद्दाख को डेवल्प्ड और समृद्ध बनाने के विजन की दिशा में पहल.
ladakh-kashmir-are-warm-than-delhi-uttar-pradesh-in-winters-know-reason

5 new districts created in Ladakh: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को लेकर एक बड़ी खुशखबरी है, जम्मू और कश्मीर से अलग करके एक स्वतंत्र केंद्रशासित प्रदेश के रूप में पहचाने जाने वाले लद्दाख को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ी घोषणा करते हुए राज्य में 5 नए जिले बनाएं जानें की बात कही है। केंद्र सरकार का यह ऐलान लद्दाख को डेवल्प्ड और समृद्ध बनाने के विजन की दिशा में उठाया गया कदम बताया गया है।

केंद्र सरकार में मंत्री और पूर्व भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इस बाबत जानकारी अपने सोशल मीडिया X अकाउंट से शेयर करते हुए कहा कि,

“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लद्दाख को डेवल्प्ड और समृद्ध बनाने के विजन की दिशा में आगे बढ़ते हुए एमएचए ने केंद्रशासित प्रदेश में पांच नए जिले बनाने का ऐलान किया है”

ये होंगे यूनियन टेरिटरी के पांच नए जिलों के नाम

केंन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह अपनी X पोस्ट के माध्यम से लद्दाख यूनियन टेरिटरी में बनाएं जा रहें जिलों के नाम का भी खुलासा किया है, लद्दाख के ये पांच नए जिलों के नाम जंस्कार, द्रास, शाम, नूब्रा और चंगथांग होंगे। ज्ञात हो, मौजूदा समय में केंद्रशासित प्रदेश में दो जिले हैं, जिनमें लेह और कारगिल शामिल हैं।

See Also
gaganyaan-mission-test-flight-put-on-hold-live-update

ऐसे में लद्दाख में नए जिले होने से प्रशासन का विकेंद्रीकृत होगा और लोगों के लिए सरकारी सेवाओं तक पहुंच को आसान बनाएंगे। दूर-दराज और दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अब स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और रोजगार के अवसरों जैसी बुनियादी सुविधाओं तक बेहतर पहुंच प्राप्त होगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 270 की ताकतों को खत्म करके जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया था। इसके बाद 31 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग राज्य बना दिया गया था, जिसके बाद से ही राज्य में संसद के कई कानून लागू हो गए।। ऐसे में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी और लद्दाख (5 new districts created in Ladakh)  केंद्र शासित प्रदेश रहेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.