Now Reading
नेशनल मेडिकल रजिस्टर पोर्टल हुआ शुरू, होगी देश के हर डॉक्टर की जानकारी

नेशनल मेडिकल रजिस्टर पोर्टल हुआ शुरू, होगी देश के हर डॉक्टर की जानकारी

  • एक क्लिक पर मिलेगी देश के हर डॉक्टर की जानकारी.
  • नेशनल मेडिकल रजिस्टर पोर्टल का शुभारंभ.
ayushman-arogya-mandir-mbbs-doctors-will-treat-patients-in-mandir

National Medical Register Portal: भारत सरकार के अधीनस्थ स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक ऐसे वेब पोर्टल की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से देश और दुनिया के किसी भी कोने में बैठे शख्स को भारत में मौजूद एमबीबीएस डॉक्टरों की संपूर्ण शैक्षणिक योग्यता, उपचार की विशिष्ट योग्यता, नाम पता  जैसी सामान्य जानकारियां सब एक ही स्थान से प्राप्त हो जायेगी। नेशनल मेडिकल रजिस्टर पोर्टल नाम के पोर्टल में भारत के सभी डॉक्टरों की संपूर्ण प्रोफाइल होगी जो कि डिजिटल हेल्थकेयर पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत बनाने की पहल को मजबूती प्रदान करने के लिए एक पहल है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के हस्ते पोर्टल का शुभारंभ

भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से नेशनल मेडिकल रजिस्टर पोर्टल शुरू किया गया है, जिसका शुभारंभ मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री और वर्तमान बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के हाथों से हुआ है। इस अवसर में अपने एक वक्तव्य में जेपी नड्डा ने कहा कि नेशनल रजिस्टर पोर्टल जरिए पैरामेडिक्स और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए एक समान रजिस्टर शुरू करने की दिशा में काम शुरू कर दिया गया है। वहीं, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) अधिनियम, 2019 की धारा 31 के तहत एनएमसी को यह अधिकार दिया गया है कि वह एक राष्ट्रीय रजिस्टर बनाए, जिसमें प्रत्येक लाइसेंस प्राप्त डॉक्टश्र का नाम, पता और सभी मान्यता प्राप्त योग्यताएं शामिल हों।

डॉक्टरों की संख्या का पुख्ता डेटाबेस होगा तैयार

नए पोर्टल को इस प्रकार डेवलप किया जाएगा कि इसमें जो जानकारियां फ़ीड होगी उससे भारत में मौजूद सभी MBBS डॉक्टरों का पुख्ता डेटाबेस मिलेगा, साथ ही इसमें आम लोगों के साथ साथ मेडिकल फील्ड से जुड़े लोगों को एक दूसरे के बारे में और अधिक जानकारी जानने में सुविधा विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के लिए एक दूसरे के साथ परस्पर वार्तालाप और सहयोग निभाने में आसानी होगी।

आपको बता दे एनएमआर बेहद अहम है, क्योंकि देश भर के डॉक्टरों के प्रामाणिक आंकड़े काफी अहमियत रखते हैं। डॉक्टरों के आंकड़ों का अब तक कोई प्रॉपर डेटाबेस नहीं था। पोर्टल के संचालन के बाद इसमें देशभर के डॉक्टरों की पूरी जानकारी उपल्ब्ध होगी।

नए पोर्टल के संबंध में जानकारी साझा करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपर्व चंद्र ने बताया, ‘अब तक ऐसे व्यापक आंकड़े नहीं थे, जो देश में डॉक्टरों की कुल संख्या, देश छोड़ने वाले डॉक्टरों, लाइसेंस खोने वाले डॉक्टरों या जिन डॉक्टरों ने अपनी जान गंवाई है, के बारे में विस्तृत जानकारी एक जगह हो। एनएमआर के शुरू होने से 13 लाख से अधिक डॉक्टरों के आंकड़े एक ही जगह मिल जाएंगे।

See Also
rat-miner-house-demolished-delhi-lg-promises-new-home

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, नेशनल मेडिकल रजिस्टर पोर्टल के शुभारंभ में केन्द्रीय मंत्री जेपी नड्डा के अलावा राज्य स्वास्थ्य मंत्री अनुप्रिया पटेल और प्रताप राव जाधव भी शामिल हुए थे। इन राजनितिक हस्तियों के अलावा विभाग के वरिष्ठ और शीर्ष अधिकारी भी मौजूद रहें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.