Now Reading
हैक हुआ YouTube चैनल? अब आसानी से होगा रिकवर, आया नया AI फीचर

हैक हुआ YouTube चैनल? अब आसानी से होगा रिकवर, आया नया AI फीचर

  • YouTube चैनल हैक होने पर AI करेगा मदद
  • इसके लिए Google ने पेश किया नया एआई टूल
recover-hacked-youtube-channel

Google New AI Feature To Recover Hacked YouTube Channel: इस बात में कोई शक नहीं है कि आज के समय इंटरनेट पर साइबर क्राइम का खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में YouTube जैसे बड़े प्लेटफार्म भी इससे अछूते नहीं हैं। आज के समय में अक्सर aie उदाहरण देखनें को मिलते हैं कि किसी बड़े YouTube चैनल्स को हैक कर लिया गया और उस पर क्रिप्टो आदि जैसे कंटेंट की स्ट्रीमिंग की गई। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कभी YouTube चैनल हैक हो जाए तो इसको रिकवर कैसे किया जा सकता है?

जी हाँ! इसी परेशानी से निपटने के लिए अब Google ने एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल पेश किया है, जो YouTube चैनल्स के हैक होने की स्थिति में उन्हें आसानी से रिकवर करने में मदद करेगा। इसकी मदद से यूजर्स कुछ ही समय के भीतर अपने हैक चैनल पर वापस कंट्रोल पा सकेंगे।

Recover Hacked YouTube Channel

हैक हुए YouTube चैनल को इस AI टूल की मदद से रिकवर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको YouTube Help Center पर जाना होगा। यहां आपको यह नया एआई टूल नजर आएगा। इस टूल को लेकर दिए गए निर्देशों का पालन करके अपना चैनल रिकवर कर सकते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस टूल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह आपके Google लॉगिन को सुरक्षित करता है, जो आपके अकाउंट पर कंट्रोल पाने के लिए सबसे अहम है। इतना ही नहीं बल्कि मान लीजिए कि अगर आपके चैनल में किसी भी प्रकार का बदलाव किया गया है, तो यह टूल उसे सही करने में भी मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

Google का यह नया AI फीचर फिलहाल केवल कुछ ही YouTube क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध है। अगर आपके पास अभी यह टूल नहीं है, तो हो सकता है कि यह अपडेट अभी तक आपके लिए जारी ना किया गया हो, लेकिन निकट भविष्य में आपको यह जल्द देखनें को मिल सकता है। फिलहाल यह AI टूल इस्तेमाल के लिहाज से सिर्फ अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है, लेकिन गूगल ने घोषणा की है कि आने वाले हफ्तों में इसे अन्य भाषाओं में भी लॉन्च किया जाएगा।

See Also
deepfake-issue-india-special-officer-and-7-day-deadline-for-social-media

वैसे अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए उपयोगकर्ता Two-Factor Authentication का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि Google आपको समय-समय पर अपने पासवर्ड बदलते रहने की भी सलाह देता है। यह आपके अकाउंट से लेकर YouTube चैनल को भी अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।

इसके अलावा कंपनी ईमेल फिशिंग से भी बचने और सतर्क रहने की बात कहती आई है। वैसे कई YouTuber यह भी सलाह देते हैं कि क्रीएटर्स को अपने कंटेंट का बैकअप रखना चाहिए। क्योंकि यूट्यूब चैनल का हैक होना किसी भी क्रिएटर के लिए सबसे बुरे अनुभवों में से एक हो सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.